बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत और चीन के सीमा विवाद का फायदा उठाने की तैयारी में पाकिस्तान

भारत और चीन के सीमा विवाद का फायदा उठाने की तैयारी में पाकिस्तान

DESK:  एक तरफ चीन शांति की बात करता है तो वहीं दूसरी तरफ अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. यहीं नहीं इन सब चीन का सदाबहार साथी पाकिस्तान भी उसका भरपूर सहयोग कर रहे हैं. यही वजह है कि भारत चीन के साथ-साथ पाकिस्तान पर भी नजर बनाए हुए है. 

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही चीन की एयरफोर्स पीएलएएएफ का एक रिफ्यूलर एयरक्राफ्ट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के स्कर्दू में उतरा था. स्कर्दू लेह एयरबेस से मात्र 100 किमी दूर है और हाल में पाकिस्तान ने इसका विस्तार किया है.पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पार चीन की हवाई गतिविधियों बढ़ गई हैं जिससे यह आशंका बढ़ रही है कि चीन की एयरफोर्स पीओके के एयरबेसों को इस्तेमाल कर सकती है.

भारत-चीन तनाव के फायदा उठाना चाहता है पाकिस्तान

पाकिस्तान चीन और भारत के बीच बढ़े तनाव का फायदा उठाने की तैयारी कर रहा है.उसे लगता है कि भारत चीन के साथ उलझा है इसी बीच कश्मीर में कुछ बड़ा किया जाए. हालांकि भारत के जवान अर्लट मोड पर है. इंडियन एयरफोर्स भी अलर्ट पर है और लद्दाख में उनसे अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं. अतिरिक्त सैनिकों और रसद को पहुंचाने के लिए वायुसेना के विमान लगातार उड़ान भर रहे है. साथ ही एलएसी पर नजर रखने के लिए सुखोई-30 और मिग-29 विमान भी दिन में कई बार उड़ान भर रहे हैं.

सूत्रों का कहना है कि स्कर्दू एयरबेस पर सीमित गतिविधियां देखी जा रही हैं. कुछ दिन पहले वहां चीनी एयरफोर्स का एक आईएल 78 टैंकर विमान उतरा था. इसके साथ ही पाकिस्तानी एयरफोर्स के ट्रांसपोर्ट विमान भी वहां उतरे। स्कर्दू लेह एयरबेस से मात्र 100 किमी दूर है और हाल में पाकिस्तान ने इसका विस्तार किया है.

Suggested News