बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में अर्जित शाश्वत के प्रबंधन में अगले सप्ताह से शुरू होगा डिजिटल ई- हेल्थ रेकॉर्ड, मुफ्त में होगी डाइग्नोस्टिक जांच

भागलपुर में अर्जित शाश्वत के प्रबंधन में अगले सप्ताह से शुरू होगा डिजिटल ई- हेल्थ रेकॉर्ड, मुफ्त में होगी डाइग्नोस्टिक जांच

DESK : बीते 5 अगस्त को देश के हर नागरिक का डिजिटल ई- हेल्थ रिकार्ड बनाने से पहले प्रूफ ऑफ कांसेप्ट- पीओसी और पायलट प्रोजेक्ट को भागलपुर, बक्सर और बनारस से शुरूआत कर दी गई है. भागलपुर सदर अस्पताल में वर्चुअली किया गया था.  जिसके अंतर्गत स्वस्थग्राम संस्था जिसमें ऐक्युस्टर टेक्नोलॉजीस एवं ऑलसाल टेक्नोलॉजी ऐंड कंसल्टेंट्स ने अग्रीमेंट कर मोबाइल लैबोरेटरी-लबाइक द्वारा भागलपुर के लोगों को 'चिकित्सा-चिकित्सक आपके द्वार' कार्यक्रम के माध्यम से डिजिटल चिकित्सा जांच सुविधा नि : शुल्क  किया गया.

वहीं भाजयुमो के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अर्जित शाश्वत चौबे ने कहा कि भागलपुर के हर मोहल्ले में लबाइक- मोटर साईकल पर स्थापित लैब प्रत्येक व्यक्ति का खून सैम्पल लेकर 56 प्रकार का निःशुल्क जांच करेगा और उनका रीयल टाइम डिजिटल हेल्थ प्रोफ़ाइल भी तैयार करेगा.

आगे अर्जित शाश्वत चौबे ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक का डिजिटल ई-हेल्थ कार्ड बनाने का निर्णय लिया है. जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा कर सकते हैं. इस योजना के माध्यम से भारत के प्रत्येक नागरिक का 4 प्रकार का कार्य सुनिश्चित करना है. जिसमें हर व्यक्ति का हेल्थ आईडी, हर व्यक्ति का डिजिटल हेल्थ रेकॉर्ड, चिकित्सकों का रिकार्ड एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का डिजिटाइजेशन करना है. साथ ही ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा एवं दवा सुविधा भी जन-जन तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित है. इस व्यापक स्वास्थ्य योजना के द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक का स्वास्थ्य प्रबंधन किया जाएगा. इसके माध्यम से व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधित सभी पहलुओं को साफ्टवेअर में अंकित किया जाएगा. जिससे किसी भी अस्पताल या चिकित्सक को व्यक्ति के बारे में सभी स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी आईडी को आपरेट करने से मिल जाएगा. और चिकित्सक भी अपना परामर्श को साफ्टवेअर में रजिस्टर करेंगे ताकि बाद में कोई भी चिकित्सक या अस्पताल सारी जानकारी प्राप्त कर सके. इस योजना से सभी नागरिकों का हेल्थ इवैलुएशन एवं चिकित्सा के लिए कारगर कदम उठाए जा सकेंगे. 

बता दें कि इस योजना के लिए आईसीएमआर नई दिल्ली ने दिशानिर्देश एवं फंड स्वीकृत कर दिया है. देश में इस योजना के क्रियान्वयन शुरु करने में भागलपुर से किये गए पायलट पीओसी का काफी लाभ मिलेगा और भागलपुर का डिजिटल ई-हेल्थ रिकार्ड देश में सबसे पहले बन जाएगा. अगले सप्ताह मोबाइल लबाइक भागलपुर पहुंच रहा है, जिसे जल्द सभी वार्डों में सभी लोगों का हेल्थ डाटा एवं खून जांच के लिए हरी झंडी दिखाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के सभी फील्ड ऑपरेशन एवं डिजिटाइजेशन अर्जित शाश्वत चौबे  के निर्देशन में शुरू होगा.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा कर सकते हैं. इसके तहत देश के प्रत्येक नागरिक की पर्सनल हेल्थ आईडी बनाई जाएगी. इस आईडी में उनके स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ब्‍योरा होगा. साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी रिकॉर्डों का डिजिटलीकरण होगा. देशभर में डॉक्‍टरों और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की भी रजिस्‍ट्री होगी.


Suggested News