बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विक्रमशिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिले भागलपुर सांसद

विक्रमशिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिले भागलपुर सांसद

NEW DELHI / BHAGALPUR : नालंदा विश्वविद्यालय की फिर से स्थापना होने के बाद अब विक्रमशीला विश्वविद्यालय को भी फिर से स्थापित करने की मांग जोर पकड़ने लगी है। इसी मांग को लेकर आज भागलपुर सांसद अजय कुमार मंडल ने दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी से  मुलाकात की। उन्हें भागलपुरी अंग वस्त्र भेंट किया और उनसे विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए स्वीकृति देने का आग्रह किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री जी को उक्त के संदर्भ में अपने पत्र के साथ जिलाधिकारी भागलपुर के द्वारा भेजे गए विक्रमशिला विश्वविद्यालय निर्माण हेतु चिन्हित भूमि का विस्तृत विवरण भी सौंपा।  भागलपुर सांसद ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया कि विक्रमशिला विश्वविद्यालय निर्माण के लिए जल्द से जल्द निर्णय लेकर परियोजना का शिलान्यास करे ताकि पर्यटन के साथ-साथ उच्च शिक्षा का लाभ क्षेत्रवासियों को मिल सके।



सांसद अजय मंडल ने बताया कि बिहार में पौराणिक स्थलों में से एक विक्रमशिला में भारत सरकार ने बिहार के चौथे केन्द्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की है। पिछले 07-08 वर्षों में विक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय को स्थापित करने की प्रक्रिया काफी धीमी है।  मैं जब भी क्षेत्र भ्रमण पर रहता हूँ, मुझे इस विश्वविद्यालय को मुर्त रूप देने के लिए जनता द्वारा अनुरोध किया जाता रहा है। 



काम में तेजी के लिए कैंप लगाकर खोलें कार्यालय

सांसद ने बताया कि मैने हाल ही में माननीय प्रधानमंत्री जी से मिलकर भी इसकी धीमी प्रगति से अवगत कराया है। अभी केवल जमीन अधिग्रहण का कार्य ही किया जा सका है। मेरा आपसे अनुरोध है कि यथाशीघ्र इसकी स्थापना कार्य में द्रुत गति देने के लिए कैम्प कार्यालय खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाय। 


Suggested News