बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मैट्रिक परीक्षा में छठे स्थान पर रही भागलपुर की अंशु, सातवें पर आया नालंदा का शिवम, पढ़िए पूरी खबर

मैट्रिक परीक्षा में छठे स्थान पर रही भागलपुर की अंशु, सातवें पर आया नालंदा का शिवम, पढ़िए पूरी खबर

BHAGALPUR : मैट्रिक की राज्य में छठा स्थान प्राप्त करने वाली नवगछिया के श्रीपुर गांव की अंशु के पिता छट्ठू सिंह दिहाड़ी मजदूर हैं और मां गृहणी है. अंशु रोज लगभग तीन किलोमीटर साइकिल चला कर अंशु प्रतापनगर हाई स्कूल पढ़ने जाती थी. अंशु ने बताया कि वह नौकरी करना नहीं चाहती है. बल्कि स्वरोजगार से जुड़ कर लोगों को नौकरी देने की काबिलियत हासिल करना चाहती है. 

अंशु ने बताया कि उसकी सफलता में उसके माता पिता परिवार वाले और शिक्षकों की भूमिका है. वह गांव के शिक्षकों से भी ट्यूशन लेती थी और नियमित स्कूल जाती थी. अंशु ने कहा कि घर में कई तरह के काम रहते थे. लेकिन उसके पिता और माता ने हमेशा उसे पढ़ने के लिये प्रेरित किया. पिता छट्ठू सिंह ने बताया कि वह अपनी पुत्री की सफलता से काफी खुश है. उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. फिर भी जहां तक संभव होगा. वे अपनी पुत्री को आगे पढ़ाएंगे. माता जीरो देवी ने कहा कि वह पढ़ी लिखी नहीं है. लेकिन इतना जानती है कि आज के समय में पढ़ाई करके ही लोग बड़े बन सकते हैं. अंशु अपनी दो बहनों और तीन भाइयों में सबसे छोटी है. मालूम हो कि अंशु ने 482 अंक प्राप्त किया है और उसका बिहार में छठा स्थान है.

वहीँ मैट्रिक परीक्षा में नूरसराय का शिवम ब्रजराज 481 अंक लाकर सूबे में सातवें स्थान पर रहा. वह बिहारशरीफ के मंसूरनगर मोहल्ले का रहने वाला है. इसके पिता ब्रजमोहन कुमार सारे हाईस्कूल में शिक्षक हैं. जबकि, माता नीतू देवी गृहिणी हैं. तीन भाई-बहनों में शिवम सबसे छोटा है. बड़े भाई शुभमोहन राज पटना में कृषि स्नातक की पढ़ाई कर रहा है. जबकि, बहन स्वेता राज बिहारशरीफ के नालंदा महिला कॉलेज में बीए पार्ट वन की छात्रा है. शिवम की कामयाबी से पूरा परिवार खुश है. शिवम ने बताया कि वह अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए आईआईटी कर देश की सेवा करना चाहता है. सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूरसराय के छात्र शिवम ब्रजराज ने सफलता का श्रेय विद्यालय के शिक्षकों और अपने माता पिता को दिया है. 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप और नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News