बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत ने निजाम फंड केस में दी पाकिस्तान को पटकनी, जीते 325 करोड़

भारत ने निजाम फंड केस में दी पाकिस्तान को पटकनी, जीते 325 करोड़

DESK: भारत ने लंदन में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे एक केस में पाकिस्तान को पटखनी दी है. लाखों पौंड की राशि ब्रिटिश बैंक ने भारतीय उच्चयोग को सौंप दी है. भारत को करीब 325 करोड़ रूपए की राशि मिली है.

हैदराबाद के निजाम के पैसों से जुड़े एक 70 साल पुराने मामले में अब फैसला आया है. लंदन के एक बैंक में करीब 7 दशक से कई सौ करोड़ रुपये फंसे हुए थे, इसी मामले में वहां की अदालत ने फैसला सुनाया है. पाकिस्तान ने केस तो हारा ही है, साथ में उसे भारत को केस लड़ने में खर्च हुई रकम का 65 फीसदी पैसा यानि 26 करोड़ रुपये भी अलग से देने पड़े हैं.

दरअसल, यह मामला तब शुरू हुआ था जब भारत के विभाजन के समय हैदराबाद के तत्कालीन निजाम ने लन्दन में तत्कालीन पाकिस्तान उच्चायुक्त रहिमतुल्ला के पास करीब 1 मिलियन पाउंड की रकम भेजी थी. तब से अब तक यह रकम बढ़कर 35 मिलियन पाउंड हो गई है. भारत ने इस पैसे पर यह कहते हुए दावा किया कि 1965 में निजाम ने यह पैसा भारत को दिया था.

इस मामले को निपटाने के लिए पहले भी कई प्रयास किए गए. लेकिन पाकिस्तान हमेशा पीछे हट जाता रहा. अप्रैल 2008 में भारत सरकार ने घोषणा की थी कि वह पाकिस्तान के साथ कोर्ट के बाहर मामला निपटाने के लिए तैयार है.

Suggested News