भारतीय सेना ने निभाया पड़ोसी धर्म, नेपाली सेना को दिया कोरोना वैक्सीन का एक लाख डोज

भारतीय सेना ने निभाया पड़ोसी धर्म, नेपाली सेना को दिया कोरोना वैक्सीन का एक लाख डोज

N4N DESK : दुनिया के कई कोरोना के संक्रमण से जूझ रहे हैं. हालाँकि इस वैश्विक महामारी का वैक्सीन अब तैयार कर लिया गया है. भारत में दो कंपनियों ने इस वैक्सीन का इजाद किया है. जो देश के सभी राज्यों में लोगों को दिया जा रहा है. इसी कड़ी में भारतीय सेना की ओर से सराहनीय पहल की गयी है. भारतीय सेना ने पडोसी धर्म निभाते हुए भारत में बनी कोविड-19 रोधी टीके की एक लाख खुराकें रविवार को नेपाल की फौज को उपहार में दी है. 

एयर इंडिया का विमान टीके की खुराक लेकर यहां पहुंचा और भारतीय सेना के अधिकारियों ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाली सेना के अपने समकक्षों को टीके की खुराक सौंपी. इससे पहले जनवरी में भारत ने नेपाल को टीके की 10 लाख खुराक उपलब्ध कराई थीं. बताते चलें की भारत ने अपने लोगों को कोविड-19 का वैक्सिनेशन करने की तुलना में वैश्विक स्तर पर कहीं अधिक टीकों की सप्लाई की है. 

भारत ने आगाह किया कि टीके की उपलब्धता में असमानता महामारी से निपटने के दुनिया की कोशिशों को नाकाम कर सकती है क्योंकि टीके तक पहुंच में विसंगति गरीब देशों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी. भारत की ओर से नेपाल को उपलब्ध करायी गयी टीके से नेपाल को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी. यह टीका बलों को दिया जायेगा. 

Find Us on Facebook

Trending News