बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में MLC चुनाव में भूमिहार-राजपूत का जलवा, मुस्लिम का हो गया सूपड़ा साफ, जानें किस जाति के कितने उम्मीदवार जीते.....

बिहार में MLC चुनाव में भूमिहार-राजपूत का जलवा, मुस्लिम का हो गया सूपड़ा साफ, जानें किस जाति के कितने उम्मीदवार जीते.....

पटना. कहा जाता है कि बिहार में राजनीति बिना जाति के नहीं होती. बिहार में 24 एमएलसी सीटों के चुनाव परिणाम में जातीय समीकरण की बात करें तो इस भूमिहार जाति का जलवा देखने को मिला है. वहीं राजपूत उम्मीदवारों ने भी प्रभावशाली जीत दर्ज की है जबकि यादव और वैश्य जाति को अच्छी सफलता मिली है. हालांकि इन सबमें राज्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जाति कुर्मी से कोई भी उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल नहीं हुए हैं. यहाँ तक कि पटना सीट पर जदयू के कुर्मी उम्मीदवार बाल्मीकि सिंह को जीत नहीं मिली. 

गुरुवार को आए चुनाव परिणाम में 24 सीटों में 25 फीसदी सीटों पर भूमिहार यानी 6 सीट जीतने में सफल रहे तो इसी तरह राजपूत उम्मीदवारों ने भी 6 सीटों पर जीत हासिल की है. इस प्रकार 24 में से 12 यानी आधे सीटों पर इन्हीं दो जातियों के उम्मीदवार सफल रहे.  साथ ही 6 सीटों पर वैश्य को भी सफलता मिली है लेकिन इसमें वैश्य की कई उपजातियों के उम्मीदवार भी शामिल हैं. सबसे बड़ी बात रही कि करीब करीब हर दल से दोनों जाति के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की लेकिन राजद और भाजपा से सबसे ज्यादा भूमिहार जीते. 

भूमिहार जाति के उम्मीदवारों को जिन सीटों पर सफलता मिली है उसमें पटना, मुंगेर और पश्चिम चंपारण से राजद के टिकट पर क्रमशः कार्तिक सिंह, अजय सिंह और इंजीनियर सौरभ ने भूमिहार उम्मीदवार के तौर पर जीते हैं. वहीं गोपालगंज से भाजपा की टिकट पर राजीव कुमार विजयी रहे जो भूमिहार है. बेगूसराय में कांग्रेस के राजीव को जीत मिली है. वहीं, सारण से निर्दलीय सच्चिदानंद राय ने जीत हासिल की है. 

राजपूत जाति से छह उम्मीदवार को जीत मिली है. इसमें रोहतास, मुजफ्फरपुर, सहरसा, औरंगाबाद, भागलपुर और पूर्वी चम्पारण है. इसमें औरंगाबाद से दिलीप कुमार सिंह, रोहतास कैमूर से संतोष सिंह भाजपा के टिकट पर जीते हैं.भागलपुर से विजय सिंह और मुजफ्फरपुर से दिनेश सिंह जदयू के टिकट पर जीते है. पूर्वी चंपारण से कांग्रेस और निर्दलीय समर्थित उम्मीदवार महेश्वर सिंह जीते हैं. वहीं सहरसा-मधेपुरा से डॉक्टर अजय सिंह ने राजद उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की है. ये सब राजपूत जाति से आते हैं. 

वहीं यादव उम्मीदवारों को नालंदा, वैशाली, मधुबनी, गया और नवादा से जीत मिली है. इसमें वैशाली से पशुपति पारस गुट के उम्मीदवार भूषण राय ने जीत हासिल की है. नवादा से निर्दलीय अशोक यादव को जीत मिली है. वहीं नालंदा, मधुबनी, गया से राजद के टिकट पर यादवों को जीत मिली है. 

वैश्य जाति को भोजपुर में राधाचरण शाह, सीतामढ़ी से रेखा देवी, समस्तीपुर से तरुण कुमार, पूर्णिया से दिलीप जायसवाल, सीवान से विनोद जायसवाल और कटिहार से अशोक अग्रवाल को जीत मिली है. इसमें जदयू भोजपुर में जबकि सीतामढ़ी, समस्तीपुर, पूर्णिया और कटिहार से भाजपा को और सीवान से राजद के वैश्य उम्मीदवार जीते हैं. इन सबके अतिरिक्त दरभंगा सीट से भाजपा के ब्राह्मण उम्मीदवार सुनील चौधरी ने जीत हासिल की है. 



Suggested News