बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के एमबीबीएस तृतीय वर्ष के छात्र श्रेयांश की बड़ी उपलब्धि, आयरलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स में प्रस्तुत करेंगे रिसर्च पेपर

गया के एमबीबीएस तृतीय वर्ष के छात्र श्रेयांश की बड़ी उपलब्धि, आयरलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स में प्रस्तुत करेंगे रिसर्च पेपर

GAYA : जिले के श्रेयांश आयरलैंड के डबलिन स्थित रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स में अपने रिसर्च पेपर को प्रस्तुत करेंगे। वहां आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस फॉर हेल्थ केयर एंड मेडिकल स्टूडेंट 2023 में पूरी दुनिया के अंडर ग्रेजुएट और ग्रेजुएट  प्रतिभागी भाग ले रहे हैं जो हेल्थ केयर फिल्ड से जुड़े हुए हैं। 


आईसीएचएएमएस 2023 एक ऐसा प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मंच है जहां पर हेल्थ प्रोफेशनल अपने रिसर्च पेपर का प्रेजेंटेशन देते हैं। साथ ही विभिन्न वर्कशॉप के माध्यम से चिकित्सा की दुनिया में होने वाले नए प्रयोगों में हिस्सा लेते हैं। गया मगध कॉलोनी के रहने वाले श्रेयांश अभी कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस तृतीय वर्ष के छात्र हैं और पिछले वर्ष भी उन्होंने इंडो जर्मन कन्वेंशन ऑफ लेनाडु एलुमनी 2022 में अपने रिसर्च पेपर को प्रस्तुत किया था। उनके रिसर्च का विषय है कि क्या शुगर की बीमारी से पीड़ित लोग भी रक्तदान कर सकते हैं। 

9 से 11 फरवरी तक आयरलैंड में आयोजित होने वाले कॉन्फ्रेंस में शिरकत करने के लिए उन्हें अपने मेडिकल कॉलेज द्वारा नामित किया गया है। साथ ही इसका खर्च भी यूनिवर्सिटी के द्वारा ही वहन किया जाएगा। एमबीबीएस तृतीय वर्ष में ही रिसर्च पेपर का प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रस्तुत करने का मौका मिलना बहुत बड़ी बात है। यह बात हमेशा से सच्चाई रही है कि दुनिया खून की कमी से जूझती रही है। जितनी आवश्यकता अस्पतालों में खून की है उतनी उपलब्धता नहीं है। शुगर की बीमारी से पीड़ित लोग भी रक्तदान करना चाहते हैं। लेकिन दुनिया के विभिन्न देशों के गाइडलाइन अलग-अलग हैं। 

तृतीय वर्ष एमबीबीएस के छात्र श्रेयांश ने अपने रिसर्च पेपर के माध्यम से इस खोज को आगे बढ़ाने का काम किया है कि जिन लोगों का शुगर लेवल नियंत्रित है वे रक्त दान कर सकते हैं। साथ ही साथ दुनिया के बड़े संस्थान इस क्षेत्र में और ज्यादा बड़ा काम करके खून की कमी को पूरा करने में सहयोग कर सकते हैं।

Suggested News