पटना में ED की बड़ी कार्रवाई, माफिया टुनटुन यादव को किया गिरफ्तार

पटना में ED की बड़ी कार्रवाई, माफिया टुनटुन यादव को किया गिरफ्तार

PATNA: प्रवर्तन निदेशालय ने पटना में बड़ी कार्रवाई किया है। माफिया व अपराधी चंद्रमा प्रसाद सिंह उर्फ टुनटुन यादव को गिरफ्तार किया गया है। उसे पीएमएलए की धारा 19 के तहत गिरफ्तार किया है..चंद्रमा प्रसाद सिंह पर कई जघन्य अपराध के आरोप हैं। जिनमें हत्या, हत्या का प्रयास, जबरन वसूली और हथियारों और गोला-बारूद का अवैध उपयोग का केस है। ईडी ने गिरफ्तार कर कोर्ट के समक्ष पेश किया। विशेष न्यायालय ने टुनटुन यादव को 17 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 

पीएमएलए के तहत जांच के दौरान विभिन्न दस्तावेज प्राथमिकी/चार्ज शीट, बैंक खाता विवरण, संपत्तियों की बिक्री विलेख, आयकर रिटर्न प्राप्त किए. जांच में विभिन्न व्यक्तियों के विवरण पीएमएलए की धारा 50 के तहत दर्ज किए गए। चन्द्रमा सिंह उर्फ टुनटुन सिंह एवं अन्य के विक्रय विलेख की जांच में यह पाया गया है कि उसने गंभीर अपराधों के माध्यम से संगठित तरीके से अनेक अचल सम्पत्तियों को अवैध रूप से अर्जित किया है। इसके अलावा, जांच में यह भी देखा गया है कि संपत्तियों को आपस में और अन्य व्यक्तियों के बीच खरीदा और बेचा गया है.

प्रारंभिक जांच में चार करोड़ चार लाख उनतीस हजार चार सौ पंद्रह रुपये की संपत्ति के सबूत मिले। संपत्तियों का पता लगाने के लिए आगे की जांच  चल रहा है. चंद्रमा प्रसाद को पर्याप्त अवसर मिलने के बावजूद वह जांच टीम के समक्ष आय और अन्य दस्तावेज पेश करने में विफल रहे हैं, यह पीएमएलए के तहत कार्यवाही को विफल करने का प्रयास है। स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे गए सम्मन या तो उन्हें या उनके परिवार के सदस्यों/सहयोगियों को विधिवत तामील किए गए थे, उन्होंने जानबूझकर कई समन से परहेज किया है। 

ईडी ने कहा कि यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि वे कानून का सम्मान नहीं कर रहे। ऐसे में पीएमएलए की धारा के तहत 3 अगस्त को को गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। ईडी ने मामले में आगे की जांच के लिए चौदह दिनों की हिरासत मांगी।  विशेष न्यायाधीश (पीएमएलए), पटना ने आरोपी व्यक्ति चंद्रमा प्रसाद सिंह @टुनटुन यादव को 17 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

Find Us on Facebook

Trending News