माओवादी के नाम पर लेवी मांगने वालों के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई, गिरफ्त में आए दो नक्सली

 माओवादी के नाम पर लेवी मांगने वालों के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई, गिरफ्त में आए दो नक्सली

GAYA : बिहार के गया में दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है. लाखों की लेवी की मांग ये नक्सली पुल निर्माण में लगी कंस्ट्रक्शन कंपनी से कर रहे थे. खास बात यह रही कि मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग में आवाज पहचान कर पुलिस इन नक्सलियों तक पहुंची और धर दबोचा.

पुल निर्माण में लगी कंपनी से की गई थी लेवी की डिमांड

गत दिनों गया जिले के बेलागंज थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर-दिघौरा में निर्माणरत पुल के निर्माण कार्य में लगे कंपनी के कर्मचारियों से प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के नाम पर लेवी की डिमांड की गई थी. गया पुलिस ने इसे चुनौती के रूप में लिया था. इसके बाद बेलागंज एसएचओ प्रशांत कुमार को पुलिस के वरीय अधिकारियों ने निर्देश दिए थे.

कॉल रिकॉर्ड की आवाज सुनकर नक्सलियों तक पहुंची पुलिस

इसके बाद बेलागंज थाना की पुलिस ने मामले की गंभीरता से पड़ताल शुरू की थी. बेलागंज पुलिस द्वारा किए गया सघन अनुसंधान में पुलिस ने कॉल रिकॉर्ड में आए आवाज से नक्सलियों को चिन्हित किया और कोंच थाना क्षेत्र से दो कथित नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता मिली. बेलागंज और कोंच थाना की पुलिस के संयुक्त कार्रवाई में कोंच थाना क्षेत्र के खैरा गांव से मनोज यादव और पीताम्बर बिगहा गांव से विकास कुमार को गिरफ्तार किया है.

28 सितंबर की है घटना, मारपीट भी की थी

बता दें, कि विगत 28 सितंबर की रात जमुने नदी पर हो रहे लक्ष्मीपुर दिघौरा पुल निर्माण के बेस कैंप पर रहे कर्मियों के साथ कुछ अज्ञात लोगों ने मारपीट कर मोबाईल छीन लिया था और भाकपा माओवादी के नाम पर लेवी की मांग को लेकर पर्चा छोड़ गए थे. हालांकि इसके बाद भी कंपनी के द्वारा लेवी की राशि नही दी गई थी, जिसके बाद 3 और 4 अक्टूबर को कंपनी के कर्मचारी अमानुल्लाह को फोन पर लेवी की मांग की गई. 

ऑडियो क्लिप क्लिप पुलिस को दिया था

फोन करने वाले ने अपना नाम रणविजय बताया था. कथित माओवादी से हुए बातचीत को कंपनी का कर्मचारी अमानुल्लाह ने अपने फोन में रिकॉर्ड कर ऑडियो क्लिप पुलिस को दी थी, जिसके बाद ऑडियो क्लिप के माध्यम से पुलिस ने दोनों नक्सलियों को चिन्हित कर लिया और फिर छापेमारी कर नक्सलियों की गिरफ्तारी कर ली. बेलागंज थाना अध्यक्ष प्रशांत कुमार ने लेवी मांगने के आरोप में दो की गिरफ्तारी की बात बताई है.

Find Us on Facebook

Trending News