रिजर्व बैंक ने किया लोन EMI पर 6 महीने तक मोरेटोरियम देने का ऐलान, जानें किसे और कैसे मिलेगा?

रिजर्व बैंक ने किया लोन EMI पर 6 महीने तक मोरेटोरियम देने का ऐलान, जानें किसे और कैसे मिलेगा?

कोरोना महामारी को लेकर देश हर तरह के संकट से जूझ रहा है. आर्थिक संकट हर किसी को सोच में डाल रहा है.प्रधानमंत्री ने हाल ही में 21 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी रेपो रेट कटौती का भी ऐलान किया है.

प्रधानमंत्री द्वारा ऐलान किये हुए पैकेज का वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्यौरा दिया था. गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट को 4.40 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने लोन के किश्त में 3 महीने के और छूट दे दी गयी है.

 इसका मतलब यह है की अब कुल 6 महीने की मोहलत दी गयी है, अब कुल 6 महीनो तक अगर आप चाहते है तो लोन की ईएमआई नहीं दे सकते है और बैंक की तरफ से आप पर किसी भी तरह का कोई भी दवाब नहीं दिया जायेगा. इसी के साथ आपका क्रेडिट स्कोर भी ठीक रहेगा, इसका मतलब यह है की आप बैंक के नज़र में डिफाल्टर नहीं होंगे .पर इसका भुगतान आपको अतिरिक्त ब्याज दे कर करना होगा.

इन्हीं बातों के साथ ही शक्तिकांत ने कुछ और भी महत्वपूर्ण बातें भी बताई है, जिनमें उनका कहना है की 2020-2021 में जीडीपी ग्रोथ पहले 6 महीने में  निगेटिव रहेगी, हलांकि साल के दुसरे हिस्से में ग्रोथ में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है.


Find Us on Facebook

Trending News