बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जीतन राम मांझी का बड़ा ऐलान, छोड़ेंगे ‘हम’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की कमान

जीतन राम मांझी का बड़ा ऐलान, छोड़ेंगे ‘हम’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की कमान

पटना. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी अब हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं रहेंगे. उन्होंने शनिवार को यह घोषणा की. हम की ओर से डॉ भीमराम अंबेडकर की जयंती पर आयोजित गरीब चेतना सम्मेलन में  मांझी ने अध्यक्ष पद छोड़ने की बात कही. उन्होंने कहा कि हम के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष उनके बेटे संतोष मांझी सुमन होंगे. जीतन राम मांझी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम पार्टी को छोड़कर जा रहे हैं. जब तक कि मेरे शरीर में प्राण रहेगा तब तक हम पार्टी के लिए काम करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम संरक्षक के रूप में पार्टी के साथ जुड़े रहेंगे. 

गरीब चेतना सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, भगवान बुद्ध ने भी कहा है कि शिक्षित बनो। बाबा साहेब ने भी यही बात  करो। लोहिया  ने कहा था कि राष्ट्रपति का बेटा हो या भंगी का बेटा। सब एक स्कूल में पढ़े। सरकार से हम पूछना चाहते हैं कि क्या यह हुआ। कोई पार्टी या किसी संगठन ने कॉमन एजुकेशन का नाम लिया। कोई नही उठाया । सत्ता में रहकर गरीबो के साथ बेइमानी की है। हम आखिरी दौर में हूँ। मेरा जुबान तबतक चलेगा तबतक समान शिक्षा की आवाज उठाऊंगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में दो जात है। एक अमीर और दूसरा गरीब।

उन्होंने कहा कि गरीब, दलित, पिछड़ा का बेटा सरकारी स्कूल में पढ़ता है। लेकिन क्या सरकारी विद्यालय में सुविधायें हैं. जब मैं कहता हूं तो लोगों को दुख लगेगा । स्कूलों में कम्प्यूटर है,पर पढ़ाने वाला नहीं।  उन्होंने राज्य और देश में सरकारी शिक्षा की बदहाल स्थिति पर चिंता जाहिर की.  

निजी क्षेत्र की नौकरियों में आरक्षण की मांग करते हुए मांझी ने कहा कि  बाबा साहेब ने विकास के लिए आरक्षण का समर्थन किया था. लेकिन क्या निजी क्षेत्र में आरक्षण मिल रहा है। आरक्षण छीना जा रहा है।  उन्होंने न्यायपालिका पर भी कुछ लोगों का कब्जा होने की बात कही. 


Suggested News