बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी को ‘नीच’ कहने वाले कांग्रेस नेता को लगा बड़ा झटका, केंद्र सरकार के एक निर्णय से छिन गई बड़ी सुविधा

पीएम मोदी को ‘नीच’ कहने वाले कांग्रेस नेता को लगा बड़ा झटका, केंद्र सरकार के एक निर्णय से छिन गई बड़ी सुविधा

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ कहने वाले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर को केंद्र सरकार के एक फैसले से बड़ा झटका लगा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने थिंक-टैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) के फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) लाइसेंस को निलंबित कर दिया है। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी अय्यर दिल्ली स्थित थिंक टैंक की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली स्थित पब्लिक थिंक-टैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) का फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) लाइसेंस केंद्र सरकार द्वारा निलंबित कर दिया गया है। सीपीआर और ऑक्सफैम इंडिया पर पिछले साल सितंबर में आयकर के छापे के बाद सीपीआर का एफसीआरए लाइसेंस जांच के दायरे में था। 

विशेष रूप से, ऑक्सफैम इंडिया का एफसीआरए लाइसेंस पिछले साल जनवरी में रद्द कर दिया गया था क्योंकि ट्रस्ट ने लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया था, जैसा कि गृह मंत्रालय ने तब कहा था। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, एफसीआरए नियमों का पालन न करने के कारण CPR का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए सीपीआर दाखिल किया था।

अधिकारियों के हवाले से ईटी ने बताया कि एफसीआरए खाते में प्राप्त धन का उपयोग करने के लिए सीपीआर के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। सीपीआर फाइलिंग में कहा गया है कि अक्टूबर 2022 से दिसंबर 2022 की अवधि के दौरान बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय, विश्व संसाधन संस्थान और ड्यूक विश्वविद्यालय से 10.1 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई थी।


Suggested News