बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस को बड़ा झटका, जम्मू कश्मीर के राजा हरि सिंह के पोते विक्रमादित्य ने दिया इस्तीफा, कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप

कांग्रेस को बड़ा झटका, जम्मू कश्मीर के राजा हरि सिंह के पोते विक्रमादित्य ने दिया इस्तीफा, कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप

DESK. कांग्रेस को जम्मू-कश्मीर में बड़ा झटका लगा है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ कर्ण सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गाँधी को अपना इस्तीफा भेजा है. साथ ही विक्रमादित्य ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं. 

उन्होंने इस्तीफा देते हुए लिखा है कि यह मेरा विश्वास है कि कांग्रेस जम्मू और कश्मीर के लोगों की भावनाओं और आकांक्षाओं को महसूस करने और प्रतिबिंबित करने में असमर्थ है. एक अन्य ट्वीट में विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि वह कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं. ट्वीट्स में लिखा- जम्मू-कश्मीर के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर मेरी स्थिति जो राष्ट्रीय हितों को दर्शाती है, कांग्रेस के साथ संरेखित नहीं है. पार्टी जमीनी हकीकत से अलग है.

विक्रमादित्य सिंह का इस्तीफा के प्रकार से कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. 1947 में जब भारत आजाद हुआ और देश का बंटवारा हुआ उस समय जम्मू एवं कश्मीर रियासत के महाराजा रहे हरि सिंह थे. विक्रमादित्य सिंह उन्हीं के पोते हैं. विक्रमादित्य सिंह के पिता कर्ण सिंह कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शुमार किए जाते हैं. कर्ण सिंह का गांधी परिवार से बेहद नजदीक का संबंध रहा है. वे लम्बे समय तक कांग्रेस के कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं. 

1947 में जब देश आजाद हुआ था तब राजा हरि सिंह स्वतंत्र राज के रूप में जम्मू कश्मीर के शासक थे. उस समय नव गठित पाकिस्तान ने जब कश्मीर पर हमला किया तब हरि सिंह ने भारत के साथ विलय करने की सहमती बनाई. बाद में हरि सिंह के पंडित जवाहर लाल नेहरु के साथ बेहतर सम्बंध रहा. उनके पुत्र कर्ण सिंह भी कांग्रेस के बड़े नेता रहे. लेकिन अब अब विक्रमादित्य ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता ने पार्टी छोड़ते हुए कांग्रेस पर जम्मू एवं कश्मीर के लोगों की भावनाओं और आकांक्षाओं को महसूस करने और व्यक्त कर पाने में असमर्थ रहने की बात कही है. 

विक्रमादित्य वर्ष 2017 में पीडीपी छोड़कर कांग्रेस में आए थे. विक्रमादित्य सिंह ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पर जम्मू विरोधी नीतियों का प्रचार करने का आरोप लगाया था और कहा था  वह राज्य के तीनों क्षेत्रों को एकजुट करने में अपने पिता स्वर्गीय मुफ्ती मोहम्मद सईद के नक्शेकदम पर नहीं चल रही हैं. उन्होंने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी)  सरकार पर "जम्मू विरोधी नीतियों" का आरोप लगाया था. तब उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधान परिषद में एमएलसी के रूप में भी इस्तीफा दे दिया. वहीं अब उन्होंने कांग्रेस पर भी समान तरीके का आरोप लगाया है और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. 


Suggested News