BIG BREAKING: WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे मोदी सरकार के मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन

BIG BREAKING: WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे मोदी सरकार के मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन

Desk: मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन शुक्रवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने जा रहे हैं. WHO की मानें तो भारत में कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन 22 मई को अपना कार्यभार संभाल सकते हैं. डॉक्टर हर्षवर्धन जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी की जगह बोर्ड के अध्यक्ष का काम संभालेंगे.

मंगलवार को भारत को डब्लूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी, जिस पर 194 देशों ने हस्ताक्षर किया. पिछले साल सर्वसम्मति से WHO के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने तय किया था कि भारत को तीन साल के लिए कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना जाएगा.

क्षेत्रीय समूहों के बीच अध्यक्ष का पद एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर दिया जाता है. पिछले साल तय किया गया था कि 22 मई से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का हक़दार होगा.

एक अधिकारी के अनुसार यह पूर्णकालिक जिम्मेदारी नहीं है और मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की जरुरत होगी. कार्यकारी बोर्ड में 34 सदस्य होंगे, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र से होंगे. बोर्ड साल में कम से कम दो बार बैठक करता है और मुख्य बैठक जनवरी में आम तौर पर होती है.

Find Us on Facebook

Trending News