BIG BREAKING : अमेरिका से आये कीड़ों ने बिहार के किसानों को किया जीना हराम, दक्षिण अफ्रीका के रास्ते पहुंचा भारत

BIG BREAKING : अमेरिका से आये कीड़ों ने बिहार के किसानों को किया जीना हराम, दक्षिण अफ्रीका के रास्ते पहुंचा भारत

NEWS4NATION DESK : अमेरिका से आए कीड़े ने बिहारी किसानों का जीना हराम कर रखा है। जी हां बता दें की अमेरिका से आए कीड़ों ने बिहार के मक्का किसानों की जिंदगी तबाह कर दी है। जिन किसानों ने बड़े ही अरमान से मक्का की खेती कर भविष्य के सपने संजोए थे उसे अमेरिकी कीड़े ने तहस-नहस कर दिया है। 

कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार फॉल आर्मी नामक यह कीड़ा दक्षिण अफ्रीका के रास्ते भारत पहुंचा है। वह धीरे-धीरे कई राज्यों में फैल गया है। फॉल आर्मी नाम का यह कीड़ा मक्का की खेती पर हमला कर रहा है और पूरी फसल कुछ ही दिनों में बर्बाद कर दे रहा है। 

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि फॉल आर्मी नामक यह कीड़ा अमेरिका से दक्षिण अफ्रीका के रास्ते देश में पहुंचा है। कृषि विशेषज्ञों की माने तो रात में या कीड़ा लगभग 100 किलोमीटर तक का सफर बड़े ही आराम से तय कर लेता है इतना ही नहीं एक मादा कीड़ा एक बार में 900 से 1500 तक अंडे दे देती है यह कीड़ा सिर्फ मक्का के खेतों पर ही हमला नहीं करता बल्कि धान गेहूं और ज्वार पर भी यह अपना प्रकोप फैलाता है, लेकिन मक्का इसका सबसे प्रिय भोजन है।

इस कीड़े की पहचान पिछले वर्ष मक्का शोध संस्थान बेगूसराय में की गई थी। इस साल भी इसकी शुरुआत यहीं से हुई है। बेगूसराय मक्का शोध संस्थान के द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान को इसकी जानकारी दी गई है। जिसमे कहा गया है कि फॉल आर्मी से बचने के उपाय जल्द से जल्द ढूंढे जाएं। 

गौरतलब है कि फॉल आर्मी नामक अमेरिकी कीड़े ने दक्षिण अफ्रीका के मक्का किसानों को भी पूरी तरह बर्बाद कर दिया है।

Find Us on Facebook

Trending News