Big Breaking : जगदीप धनखड़ होंगे उप राष्ट्रपति, भारी मतों से जीत की हासिल

Big Breaking : जगदीप धनखड़ होंगे उप राष्ट्रपति, भारी मतों से जीत की हासिल

Desk. उप राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम जारी हो गया है। जगदीप धनखड़ ने यह चुनाव जीत लिया है। उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भारी अंतरों से हराया है। जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे। अब धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

संसद में दोनों सदनों को मिलाकर फिलहाल 780 सदस्य है। इसमें 725 सदस्यों ने ही मतदान किया। जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 363 था। इसमें एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले, जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। वहीं, 15 वोट निरस्त कर दिए गए हैं।

वहीं इस चुनाव में टीएमसी के सांसदों ने मतदान नहीं किया। पार्टी सुप्रीमो और सीएम ममता ने अपने 36 सांसदों को वोटिंग से दूर रहने को कहा था। लेकिन टीएमसी सांसद शिशिर अधिकारी और दिव्येंदु अधिकारी ने ममता के फैसले के खिलाफ वोट किया। 

आंकड़ों के हिसाब से एनडीए कैंडिडेट धनखड़ की जीत के लिए बीजेपी के ही वोट काफी है। बीजेपी के दोनों सदनों में 394 सांसद हैं, यह बहुमत के आंकड़े 363 से ज्यादा है। सपा और शिवसेना के 2, जबकि बसपा के एक सांसद ने वोट नहीं किया। वहीं भाजपा सांसद सनी देओल और संजय धोत्रे ने वोट नहीं किया।

Find Us on Facebook

Trending News