बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIG BREAKING : रेलवे की बिजली हुई गुल, करीब 50 ट्रेनें रद्द- 140 ट्रेनें देरी से चलीं, हजारों यात्री जहां तहां फंसे

BIG BREAKING : रेलवे की बिजली हुई गुल, करीब 50 ट्रेनें रद्द- 140 ट्रेनें देरी से चलीं, हजारों यात्री जहां तहां फंसे

DESK. रेलवे को रविवार को बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण बड़ी चुनौती झेलनी पड़ी. इस वजह से प्रभावित रेल खंड पर एक साथ कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी तो 140 ट्रेनों का परिचालन विलंब से हुआ. इस वहज से विभिन्न ट्रेनों में सफर कर रहे या स्टेशनों पर मौजूद लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी. 

रेलवे की बिजली गुल होने का यह मामला पश्चिम रेलवे के मुम्बई में हुआ. यहाँ रविवार सुबह एक घंटे तक बिजली गुल रहने से चर्चगेट और अंधेरी के बीच उपनगरीय खंड प्रभावित हुआ और करीब 50 ट्रेनें रद्द कर दी गईं जबकि 140 ट्रेनें देरी से चलीं. सीपीआरओ पश्चिम रेलवे सुमीत ठाकुर ने बताया कि करीब एक घंटे तक उपनगरीय रेलखंड पर बिजली आपूर्ति बाधित रही. इस वजह से रेलों को रोकना पड़ा. साथ ही उपनगरीय रेलखंड की करीब 50 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा. बाद में सुबह 10.44 बजे तक सभी प्रभावित वर्गों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई. इसके साथ ही फिर से रेल परिचालन सामान्य हो गया. 

उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति बाधित होने के तकनीकी कारणों की जांच की जा रही है. इस वजह से करीब 140 ट्रेनों का परिचालन विलंब से हुआ. यात्रियों को बाद में समय पर सेवाएं उपलब्ध कराई गई. दरअसल, मुंबई के कई इलाकों में रविवार सुबह बिजली गुल हो गई, जिससे एक लाइन पर लोकल ट्रेन सेवा बाधित हो गई. करीब एक घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहने के बाद पूर्वाह्न करीब 11 बजे से यह बहाल होनी शुरू हुई. दक्षिण और मध्य मुंबई के कई इलाकों में बिजली गुल रही. अधिकारियों ने बताया कि देश की आर्थिक राजधानी की जीवन रेखा समझी जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं पश्चिम रेलवे लाइन पर चर्चगेट और अंधेरी स्टेशनों के बीच सुबह साढ़े नौ बजे से एक घंटे के लिए ठप रही. उन्होंने दिक्कत के लिए टाटा पावर से आपूर्ति में व्यवधान को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि लाइन पर सेवाएं पूर्वाह्न 10 बजकर 53 मिनट से पूरी तरह से बहाल कर दी गईं.

प्रवक्ता ने कहा कि टाटा पावर ने बिजली बहाल कर दी है. आम तौर पर रेलवे अधिकारी सप्ताहांत पर दोपहर के समय कुछ वक्त के लिए रख-रखाव का काम करते हैं,मगर रविवार सुबह सेवा बाधित होने के कारण यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा. इससे पहले, अक्टूबर 2020 में शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई थी, जिसे पूरी तरह से बहाल करने में 18 घंटे लगे थे.


Suggested News