BIG BREAKING : इंद्रपुरी बराज से छोड़ा गया पानी आज शाम तक पहुंचेगा पटना,परेशानी में होगा इजाफा

BIG BREAKING : इंद्रपुरी बराज से छोड़ा गया पानी आज शाम तक पहुंचेगा पटना,परेशानी में होगा इजाफा

NEWS4NATION DESK : बिहार में पिछले तीन दिनों से बारिश लगतार जारी है। इस वजह से बिहार के दूसरे जगहों की बात तो छोड़ दीजिए राजधानी पटना पानी-पानी हो गया है।आम से लेकर खास तक के घरों में पानी भरा है। राजधानी पटना के लोग त्राहिमाम कर उठे हैं। कई इलाकों में तो नाव चल रही है। दर्जनों मोहल्लों मे घरों में 5 फुट तक पानी भरा हुआ है। सरकार के तमाम दावे फेल साबित हो रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार ने आपाता स्थिति से निबटने के लिए शनिवार को बैठक बुलाई थी, लेकिन सीएम की मीटिंग भी अब तक कोई प्रभाव नहीं डाल सकी है। लोग बेवश होकर अपने घरों में दुबके हुए हैं।

मौसम विभाग ने सोमवार तक इसी तरह की बारिश की संभावना जताई है, लेकिन बारिश थम भी गई तो नदियों में उफान रूकने वाला नहीं है। नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश से प्रमुख नदियों का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। गंगा की सहायक नदियों में सोन, पुनपुन और फल्गु में भी उफान है। इस वजह से पटना पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।क्यों गंगा नदीं पहले से हीं उफान पर है।

इधर इंद्रपुरी बराज से छोड़ा गया पानी आज यानि रविवार की शाम तक पटना पहुंचने की संभावना है। शनिवार रात आठ बजे इंद्रपुरी बराज से करीब तीन लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया था  जो रविवार तक पटना पहुंच सकता है। गंगा की सहायक नदियों के जलस्तर में अगर वृद्धि हुई तो पटना की परेशानी में इजाफा हो सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक पूरे राज्य में औसतन 52 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया गया है। 

जल संसाधन विभाग के मुताबिक इंद्रपुरी बराज से शनिवार की शाम आठ बजे अप स्ट्रीम में 1.60 लाख क्यूसेक और डाउन स्ट्रीम में डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। यह इस साल के अधिकतम रिकार्ड से करीब 50 लाख क्यूसेक ज्यादा है। मनेर के पास सोन पहले से ही खतरे के निशान से 28 सेमी ऊपर बह रही है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

 

Find Us on Facebook

Trending News