पद में बड़े सीएम नीतीश, लेकिन असली धन कुबेर बने तेजस्वी ... RJD के पास सारे मालदार मंत्रालय

पद में बड़े सीएम नीतीश, लेकिन असली धन कुबेर बने तेजस्वी ... RJD के पास सारे मालदार मंत्रालय

पटना. बिहार में मुख्यमंत्री की कुर्सी भले नीतीश कुमार के पास हो लेकिन महागठबंधन सरकार में असली धन कुबेर बनकर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव उभरे हैं. दरअसल, नीतीश कुमार ने सीएम पद के अलावा गृह विभाग सहित कुछ अन्य प्रशासनिक कार्यों से जुड़े मंत्रालय को अपने पास रखा है. वहीं दूसरी और तेजस्वी के पास स्वास्थ्य, पथ निर्माण, नगर विकास एवं आवास तथा ग्रामीण कार्य विभाग जैसे अहम विभागों का जिम्मा है. ये ऐसे विभाग हैं जो बजट के हिसाब से काफी भारी भरकम हैं. 


दरअसल, नीतीश कुमार के पास मुख्यमंत्री के अलावा सामान्य प्रशासन, गृह, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी, निर्वाचन सहित ऐसे सभी विभाग जो किसी को आवंटित नहीं किए गए हैं वह रहेंगे. सीएम नीतीश के पास जो विभाग है उन 5 विभागों का बजट जहां 16027.32 करोड़ है तो उनके डिप्टी सीएम तेजस्वी के 4 विभागों का कुल बजट जहां 40741.32 करोड़ रुपए है. 

इतना ही नहीं राजद और जदयू को जिन विभागों का मंत्री पद मिला है उसमें भी राजद कोटे वाले मंत्रियों की चांदी है. RJD के मंत्रियों के 20 विभागों का बजट जहां 99305.61 करोड़ रुपए है तो वहीं JDU के पास वाले विभागों का 68902.8 करोड़ रुपए का बजट है. अगर राज्य के कुल बजट की बात करें तो राजद के खाते में 59%, जदयू के पास 36%, कांग्रेस के पास 2.9% , हम के पास 1.8% और निर्दलीय के पास 0.99% बजटीय आवंटन का हिस्सा है. 

इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री नीतीश के कुल विभागों का जितना बजट है उसके बराबर तेजस्वी के पास वाले स्वास्थ्य विभाग का ही बजट है. इसी तरह राजद कोटे के शिक्षा विभाग का बजट भी राज्य के अन्य विभागों के बजट से कई गुना ज्यादा है. जदयू के लिए राहत की बात इतनी ही है उसके पास वित्त जैसा अहम विभाग है. 


Find Us on Facebook

Trending News