नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, सम्राट चौधरी का ऐलान- ग्राम कचहरी सचिव की कार्य अवधि का होगा विस्तार

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, सम्राट चौधरी का ऐलान- ग्राम कचहरी सचिव की कार्य अवधि का होगा विस्तार

पटना. बिहार पंचायत आम चुनाव 2021 सम्पन्न हो जाने के पश्चात बिहार के लगभग सभी नये ग्राम कचहरी का गठन हो गया हैं । बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया की तत्काल जिन ग्राम कचहरी में सचिव का पद रिक्त हैं उन ग्राम कचहरी के सचिव का नियोजन बिहार ग्राम कचहरी सचिव नियोजन, सेवा शर्त एवं कर्तव्य नियमावली, 2014 के प्रावधानों के अनुरूप  होगा। 

वैसे जिन ग्राम कचहरी में पूर्णकालिक रूप से संविदा पर नियोजित ग्राम कचहरी सचिव कार्यरत है वैसे ग्राम कचहरी सचिव की कार्यवधि का विस्तार नया नियोजन होने तक कर दिया गया है। सम्राट चौधरी  ने कहा की किसी पंचायत क्षेत्र के नगरपालिका में सम्मिलित कर लिए जाने के फलस्वरूप जिन ग्राम कचहरियों का अस्तित्व समाप्त हो गया है वैसी ग्राम कचहरी में कार्यरत सचिवों की कार्यावधि समाप्त समझी जाएगी। वैसे व्यक्तियो को नये नियोजन के समय पूर्व कार्यानुभव के आधार पर दिए जाने वाले वेटेज का लाभ अवश्य प्राप्त हो सकेगा। 

चौधरी ने कहा की ग्रामीण स्वराज्य और विकास के लिए पंचायत कचहरी सचिव की अहम भूमिका होती हैं। राज्य सरकार के इस फैसले से ग्राम कचहरी को सशक्त करने में बड़ा सहयोग मिलेगा. 


Find Us on Facebook

Trending News