नगर निकाय चुनाव को लेकर बड़ा फैसला : उम्मीदवारों की KYC होगी सार्वजनिक होगी, चौक-चौराहों पर लगेंगे पोस्टर

नगर निकाय चुनाव को लेकर बड़ा फैसला : उम्मीदवारों की KYC होगी सार्वजनिक होगी, चौक-चौराहों पर लगेंगे पोस्टर

पटना. बिहार में नगर निगम चुनाव का शंखनाद हो चुका है। पहले चरण के लिए 10 अक्टूबर को मतदान होगा और दूसरे चरण के लिए 20 अक्टूबर को वोटिंग होगी। इच चुनाव को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत उम्मीदवारों की केवाईसी की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। साथ ही वार्ड के चौक-चौराहों, सार्वजनिक स्थलों, हाट-बाजारों में पोस्टर लगाकर उम्मीदवारों की जानकरी दी जाएगी।

इस चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के ने हर वार्ड में कम से कम 10 सार्वजनिक स्थलों पर समुचित आकार के पोस्टर के जरिए उम्मीदवारों के बारे में जानकारी आम मतदाताओं को देने का निर्देश दिया है। राज्य चुनाव आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, नगरपालिका को यह निर्देश दिया। इस निर्देश में उन्होंने ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) अभियान के तहत वैध उम्मीदवारों से संबंधित वांछित सूचनाओं का आम मतदाताओं के बीच व्याप्क प्रचार-प्रसार करने को कहा है।

निर्देशानुसार उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र में दी गयी जानकारी का ही इसके लिए उपयोग किया जाएगा। किसी वार्ड में समुचित सार्वजनिक स्थल के अभाव में स्थानीय सार्वजनिक बैठिकी या हाट आदि के निकट अस्थायी रूप से तैयार किये गये लकड़ी अथवा बांस के प्रदर्शन पट्ट पर जानकारी दी जाएगी। आयोग ने इसके साथ ही वोटिंग के दिन हर मतदान केंद्र के बाहर वैध उम्मीदवारों की सूची के अनिवार्य एवं संवैधानिक प्रदर्शन के अतिरिक्त सूचना का प्रदर्शन भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। प्रदर्शन पट्ट कम से कम छह फीट की ऊंचाई पर लगाया जाएगा और उसे इसी प्रकार लगाया जाएगा ताकि एक साथ कई मतदाता उसे देख सकें।


Find Us on Facebook

Trending News