बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ा खुलासाः नीतीश राज में हवा में 10 ऑक्सीजन प्लांटः 'ब्रावो फार्मा' ने एडवांस भी लिया, समय सीमा खत्म होने के बाद भी नहीं लगाया एक भी प्लांट

बड़ा खुलासाः नीतीश राज में हवा में 10 ऑक्सीजन प्लांटः 'ब्रावो फार्मा' ने एडवांस भी लिया, समय सीमा खत्म होने के बाद भी नहीं लगाया एक भी प्लांट

PATNA: नीतीश राज में कोरोना के इस आपदा को अवसर में बदलने का कोई कोर-कसर नहीं छोड़ा गया. सुशासन राज में सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के नाम पर बड़े खेल का खुलासा हुआ है। राज्य सरकार ने मई महीने में ही एक कंपनी को 10 अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम दिया था। सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि 10 में से 2 जगहों पर मई महीने में और बाकी 8 जगहों पर जून के पहले हफ्ते में हर हाल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर देना है। बियाडा ने उस कंपनी के खाते में 2 सेट का पैसा एडवांस पेमेंट भी कर दिया। अब कोरोना का संकट धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. लेकिन सारे ऑक्सीजन प्लांट हवा में ही तैर रहे हैं। एक भी जगह ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित नहीं हो सका। पूछने पर अधिकारी कह रहे कि यह सही बात है कि कंपनी ने एक भी जगह अब तक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित नहीं की है।  

ब्रावो फार्मा को मिला है काम 

कोरोना के दूसरे वेब में ऑक्सीजन की कमी से सैकड़ों लोगों की जान चली गई। ऑक्सीजन के लिए कोरोना मरीज और परिजन त्राहिमाम करते रहे.सरकार के तमाम प्रयास के बाद भी भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो रहा था। इसके बाद राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित की जाये। स्वास्थ्य विभाग ने उद्योग विभाग को 10 अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित करने को लेकर पत्र लिखा। इसके बाद उद्योग विभाग की तरफ से बियाडा ने 10 अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेश प्लांट स्थापित करने को लेकर एक कंपनी से समझौत किया। बियाडा के कार्यपालक निदेशक ने 6 मई 2021 को ब्रावो फार्मा को 10 अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने को लेकर पत्र लिखा। बियाडा के वर्क ऑर्डर में कंपनी ब्रावो फार्मा को 2 प्लांट मई के अंत तक और बाकी के 8 ऑक्सीजन जेनरेश प्लांट जून के पहले हफ्ते तक लगा देना था। विभाग से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार एक प्लांट के लिए राज्य सरकार ब्रावो फार्मा को 60 लाख रू देने वाली है। बियाडा ने वर्क ऑर्डर के साथ ही दो जगहों के प्लांट का एडवांस पैसा भी कंपनी को भुगतान कर दिया है। इसके बाद भी अब तक एक भी जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट नहीं लगाया जा सका है। 


बियाडा ने माना- कंपनी ने 10 में से एक भी स्थान पर नहीं लगाया प्लांट

न्यूज4नेश ने इस संबंध में बियाडा के कार्यपालक निदेशक भोगेन्द्र लाल से पूछा तो उन्होंने स्वीकार किया कि कंपनी ने समय सीमा खत्म होने के बाद भी एक भी जगह पर ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट नहीं लगाया। उन्होंने बताया कि ब्रावो फार्मा को 10 अस्पतालों में प्लांट लगाने का ऑर्डर दिया गया था। 2 जगहों के लिए एडवांस पैसा भी रिलीज किया गया है। कार्यपालक निदेशक ने बताया कि कंपनी की तरफ से बताया गया है कि ऑक्सीजन जेनरेश प्लांट के लिए मशीन का क्लीयरेंस नहीं हो रहा था। अब क्लीयरेंस मिल गया है,बहुत जल्द वो मशीनें बिहार आ जायेंगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में कंपनी पर नियमानुसार कार्रवाई होगी।

इन अस्पतालों में स्थापित करना है प्लांट

बता दें स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर 10 अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित करने का आग्रह किया था. स्वास्थ विभाग ने कहा था कि प्लांट स्थापित करने को लेकर बियाड़ा को राशि उपलब्ध कराई जाएगी. जिन अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जानी है उनमें- टिकारी, मोहनिया, नवगछिया, तारापुर, दलसिंहसराय, बारसोई, अरेराज, राजगीर, बाढ़ और सोनपुर शामिल है.



Suggested News