बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर : इस जिले के 500 नियोजित शिक्षक होंगे निलंबित, डीईओ ने नियोजन इकाईयों से की अनुशंसा

बड़ी खबर : इस जिले के 500 नियोजित शिक्षक होंगे निलंबित, डीईओ ने नियोजन इकाईयों से की अनुशंसा

Purniya : जिले के नियोजित शिक्षकों के लिए एक बुरी खबर है। मैट्रिक की कॉपी जांच कार्य का बहिष्कार करने वाले जिले के पांच सौ नियोजित शिक्षक निलंबित होंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इसकी अनुशंसा की है। 

डीईओ श्याम बाबू राम ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य को लेकर 872 नियोजित शिक्षकों को परीक्षक के रूप में मूल्यांकन केंद्र पर प्रतिनियुक्त किए गए थे। 

मगर मूल्यांकन कार्य शुरू होने के बाद मात्र 78 परीक्षकों ने ही मूल्यांकन केन्द्र पर योगदान दिया। नियोजित शिक्षकों से छात्र हित में मूल्यांकन कार्य में सहयोग की अपील भी की गयी। मगर नियोजित शिक्षक हड़ताल से नहीं लौटे, जिससे मूल्यांकन कार्य में कठिनाई उत्पन्न हो गयी।

उन्होंने बताया कि योगदान नहीं करने वाले तकरीबन 500 नियोजित शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पेंड किया जायेगा। 

जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम ने बताया कि प्रथम चरण में कुल तीन सौ शिक्षकों को निलंबित करने की अनुशंसा नियोजन इकाईयों से की है। निलंबन के उपरांत मूल्यांकन केन्द्र से फरार शिक्षकों के खिलाफ थाना में प्राथमिकी भी दर्ज करवायी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि मैट्रिक मूल्यांकन केन्द्रों से गायब परीक्षक व एमपीपी का आंकड़ा जुटाये जा रहे हैं। जल्द ही दो सौ और नियोजित शिक्षक निलंबित किए जाएंगे और उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी।

डीईओ ने बताया कि नियोजित शिक्षकों की निलंबन की कार्रवाई जिला परिषद, नगर पंचायत बनमनखी, नगर पंचायत कसबा व पूर्णिया नगर निगम को अनुशंसा पत्र के आलोक में की जाएगी। निलंबन की कार्रवाई के उपरांत नियोजित शिक्षकों पर सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने की प्राथमिकी भी दर्ज करवायी जाएगी। 

बता दें इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने वाले 57 नियोजित शिक्षकों के खिलाफ केहाट थाना में प्राथमिकी पहले ही दर्ज हो चुकी है। जबकि इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन का बहिष्कार करने वाले करीब दो सौ शिक्षकों को निलंबित किया जा चुका है। मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने वाले शिक्षकों पर विभागीय शिकंजा कसता जा रहा है।

Suggested News