बड़ी खबर : ICSE बोर्ड के पाठ्यक्रम पर लगी रोक, एनसीपीसीआर ने जारी किया आदेश

बड़ी खबर : ICSE बोर्ड के पाठ्यक्रम पर लगी रोक, एनसीपीसीआर ने जारी किया आदेश

NEWS4NATION DESK : राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से एक बड़ा आदेश जारी किया गया है। आयोग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि आईसीएसई काउंसिल तत्काल प्रभाव से अपना पाठ्यक्रम वापस ले और सरकार के द्वारा अधिसूचित प्राधिकार की ओर से तैनात पाठ्यक्रम को ही अपनाएं। वहीं इस आदेश का अनुपालन करके रिपोर्ट 15 दिन में सौंपने को कहा है। 

स्पष्ट है की आईसीएसई बोर्ड का पाठ्यक्रम अब संबंधित स्कूलों में लागू नहीं होगा। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के आदेश के अनुसार आईसीएसई बोर्ड को अन्य बोर्ड की तरह एनसीईआरटी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद या किसी राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से तैयार किए गए पाठ्यक्रम को ही अपनाना होगा।

गौरतलब है कि नए नियम के अनुसार शिक्षा के अधिकार कानून का संरक्षक राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग एनसीपीसीआर को बनाया गया है। 

शिक्षा के अधिकार कानून के तहत राष्ट्रीय बाल संरक्षण के बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने अपने आदेश में कहा है कि आईसीएसई बोर्ड से संबंधित सभी स्कूलों को केंद्रीय विद्यालय व केंद्रीय बोर्ड से समृद्धि स्कूल को एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम और मूल्यांकन का हर हाल में पालन करना है अगर ऐसा नहीं किया जाता तो राज्य शिक्षा विभाग एससीईआरटी के द्वारा नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट वापस ले लिया जाएगा। 

Find Us on Facebook

Trending News