JPSC : बिहार-झारखंड में सिविल सेवा की तैयारी करने वालों के लिए अच्छा मौका. पढ़िए पूरी खबर...

JPSC : बिहार-झारखंड में सिविल सेवा की तैयारी करने वालों के लिए अच्छा मौका. पढ़िए पूरी खबर...

News4Nation: झारखंड- बिहार के छात्र-छात्राओं के सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सुनहरा मौका है. झारखंड लोक सेवा आयोग ने एक साथ तीन सत्रों की परीक्षाएं आयोजित करेगा. जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. झारखंड सरकार के संयुक्त सचिव ओम प्रकाश साह ने सभी अपर मुख्य सचिव, सभी अपर प्रधान सचिव और सभी सचिवों को पत्र लिखा है. सभी विभागों से समय पर रिक्तियां मांगी गई हैं ताकि समय पर परीक्षा आयोजित की जा सके.

झारखंड सरकार ने निर्देश दिया है कि 10 अगस्त तक सभी विभाग अपनी-अपनी रिक्तियां भेज दें.सरकार चाह रही है कि संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2017, 2018 और 2019 की परीक्षा एक साथ करा दी जाए. लंबे समय तक परीक्षा नहीं होने की वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि एक हजार से पन्द्रह सौ रिक्तियां हो सकती है.

रिक्तियां प्राप्त होने के  तुरंत बाद सितंबर और अक्टूबर तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. प्राप्त आवेदनों के आधार पर दिसंबर तक प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाने की योजना तैयार की जा रही है. जेपीएससी की होने वाली परीक्षा में बिहार के हजारों परीक्षार्थी भाग लेंगे.

 गौरतलब है कि बिहार लोक सेवा आयोग ने भी अपने सत्र को नियमित करने के लिए एक साथ कई परीक्षाओं का आयोजन किया था. इनमें 48वीं से 52वीं के बाद 53वीं से 55वीं परीक्षा एक साथ ली गई. इसके बाद 56वीं से 59वीं की परीक्षा हुई. इसके बाद 60वीं से 62वीं की परीक्षा एक साथ हुई. अब लगातार परीक्षाएं एक सत्र की हो रही है.

Find Us on Facebook

Trending News