SBI अकाउंट होल्डरों को झटका, लीक हुई लाखों बैंक खातों की जानकारी

SBI अकाउंट होल्डरों को झटका, लीक हुई लाखों बैंक खातों की जानकारी

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क : अगर आपका अकाउंट भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए ये बड़ी खबर है. ये खबर आपको चिंता में डाल सकती है. बुधवार को सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने की-सर्वर को सुरक्षित करना भूल गया, जिसके कारण कई खातों की जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा है. 

Techcrunch की आई एक रिपोर्ट के अनुसार एक रिसर्चर ने बताया कि बैंक की ओर से सर्वर पर किसी पासवर्ड को नहीं रखा गया है, ऐसे में कोई भी इंसान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डेटा को एक्सेस कर सकता है, जिससे अकाउंट की जानकारी सार्वजानिक होने का खतरा है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि ये सर्वर कब तक बिना किसी पासवर्ड के साथ ओपन रहा.

रिपोर्ट्स के अनुसार बिना पासवर्ड का ये हिस्सा SBI Quick था जिसके जरिए बैंक की ओर से किसी भी खाता धारक को फोन कॉल या मैसेज किया जा सकता है. बैंक की वेबसाइट पर भी इस बात की जानकारी दी हुई है, ‘‘इस सिस्टम के जरिए आप अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारियां अपने फोन पर पास सकते हैं.’’

रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि जिस दौरान ये सर्वर बिना किसी पासवर्ड के ओपन था तो उन्होंने देखा कि वहां से सभी खाताधारकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं. सोमवार को ही बैंक की ओर से करीब 30 लाख मैसेज भेजे गए. सर्वर के जरिए आप पिछले एक महीने के सभी मैसेज भी देख सकते थे.

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसमें करोड़ों लोगों का आकउंट है. पर इतने बड़े बैंक में इस तरह की लापरवाही का खामियाजा अकाउंट धारकों को भुगतना पड़ेगा. 


Find Us on Facebook

Trending News