बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर : कोरोना जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में किया बदलाव, जानिए क्या है कोर्ट का नया आदेश

बड़ी खबर : कोरोना जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में किया बदलाव, जानिए क्या है कोर्ट का नया आदेश

News4nation desk : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां सुप्रीम कोर्ट नेकोरोना टेस्ट को लेकर अपने पुराने आदेश में बड़ा बदलाव किया है। 

कोर्ट ने अपने पुराने आदेश में बदलाव करते हुए अब इसे केवल गरीब तबकों तक सीमित कर दिया है। नए आदेश के मुताबिक गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले, EWS और आयुष्मान भारत के मरीजों की टेस्टिंग फ्री होगी। 

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने साथ में यह भी कहा कि कोरोना वायरस की जांच सिर्फ वहीं लैब करें तो NABL यानी National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories से मान्यता प्राप्त लैबों या विश्व स्वास्थ्य संगठन या ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) से मंजूरी प्राप्त किसी एजेंसी के जरिए होनी चाहिए।
 
 बता दें इससे पहले आदेश में देश की सर्वोच्च अदालत ने फैसला सुनाया था कि सरकारी या प्राइवेट दोनों की लैबों पर कोरोना वायरस की जांच फ्री होगी। इस आदेश के बाद एक डॉक्टर ने अपील की थी कि इस आदेश में दोबारा विचार करना चाहिए और केवल गरीबों की ही जांच फ्री में होना चाहिए।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले एक डॉक्टर ने अपील की थी कि कोर्ट अपने फैसले पर फिर से विचार करे। जिसके बाद कोर्ट ने अपने पुराने आदेश में बदलाव करते हुए यह नया आदेश जारी किया है। 

याचिका में कोरोना वायरस की जांच को मुफ्त में करनी की हुई थी मांग
दरअसल सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में निजी संस्थाओं द्वारा कोरोना परीक्षण के लिए अधिकतम 4,500 रुपये तय करने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की सलाह को चुनौती दी गई थी। 

याचिका में यह भी निर्देश देने की मांग की गई थी कि ऐसे सभी परीक्षण मान्यता प्राप्त पैथोलॉजिकल लैबों द्वारा किए जाएं। मुफ्त में टेस्ट का सुझाव देते हुए, याचिकाकर्ता ने यह भी दावा किया कि प्राइवेट लैबों के टेस्टिंग फीस पर पर्दा डालना संविधान के आदर्शों और मूल्यों का उल्लंघन करता है।


Suggested News