बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर : सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मामले को बड़े बेंच में भेजा, राफेल पर पुर्नविचार याचिका को किया खारिज

बड़ी खबर : सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मामले को बड़े बेंच में भेजा, राफेल पर पुर्नविचार याचिका को किया खारिज

NEWS4NATION DESK : अभी-अभी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां सुप्रीम कोर्ट ने आज तीन अहम मामलों पर अपना फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने जहां सबरीमाला मामले को उच्च बेंच में भेज दिया है।  सबरीमाला मामले की सुनवाई अब 7 जजों वाली बड़ी बेंच में होगी। वहीं राफेल पर पुर्नविचार याचिका को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने राहुल गांधी की माफी को मंजूर करते हुए उन्हें आगे से संयम बरतने का निर्देश दिया है। 

सबरीमाला मामले को उच्च बेंच में भेजे जाने का फैसला 3-2 के मत से लिया गया है। बता दें सबरीमाला मामले की सुनवाई सीजेआई की अगुवाई में पांच जजों की बेंच कर रही थी।  3 जजों ने बहुमत से मामले को 7 जजों की संविधान पीठ को रेफर किया है जबकि 2 जजों- जस्टिस नरीमन और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने इसके खिलाफ अपना निर्णय दिया। CJI रंजन गोगोई ने कहा कि धार्मिक प्रथाओं को सार्वजनिक आदेश, नैतिकता और संविधान के भाग 3 के अन्य प्रावधानों के खिलाफ नहीं होना चाहिए।  

बता दें केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत नहीं है, लेकिन हाल के कुछ वर्षों में कुछ महिला संगठनों द्वारा सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे को उठाया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया था।

कोर्ट ने अपने फैसले में महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी थी। परंपरा और धार्मिक मसला बताते हुए कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ चीफ जस्टिस गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने एक रिव्यू पिटीशन दायर की गई थी। 

वहीं राफेल डील पर सरकार को क्लीन चिट देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार की मांग कर रही याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज गुरुवार को फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा कि राफेल डील मामले पर अब कोई सुनवाई नहीं हो सकती है। 

बता दें पूर्व केंद्रीय मंत्री- यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण समेत कुछ अन्य द्वारा राफेल डील मामले पर याचिका दाखिल की गई थी, जिनमें पिछले साल के 14 दिसंबर के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई थी, जिसमें फ्रांस की कंपनी 'दसॉ' से 36 लड़ाकू विमान खरीदने के केंद्र के राफेल सौदे को क्लीन चिट दी गई थी। 

Suggested News