बड़ी खबर : बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में जबरदस्त बढ़ोतरी, समस्तीपुर-दरभंगा के बीच अस्थायी रूप से ट्रेन सेवाएं स्थगित

बड़ी खबर : बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में जबरदस्त बढ़ोतरी, समस्तीपुर-दरभंगा के बीच अस्थायी रूप से ट्रेन सेवाएं स्थगित

SAMASTIPUR : बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि को देखते हुए रेल प्रशासन ने एहतियातन दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड  पर ट्रेनों के परिचालन को स्थगित कर दिया है।

समस्तीपुर रेल मंडल की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि समस्तीपुर-दरभंगा (SPJ-DBG) खंड के हयाघाट स्टेशन के पास पुल संख्या 16 पर जल स्तर अधिक और बढ़ रहा है। सुरक्षा के लिए, इस खंड में ट्रेन संचालन को निलंबित किया जा रहा है।

सूचना के अनुसार एसपीजे और डीबीजी दो पैसेंजर ट्रेनें रद्द हैं और जयनगर पटना इंटरसिटी को दरभंगा में समाप्त किया जाएगा।

कहा गया है कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सहायक अभियंता साइट पर है और समस्तीपुर डिवीजन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को अब साइट पर भेज दिया गया है।

बता दें कि हयाघाट स्टेशन के पास पुल संख्या 16 के पास बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। बूढ़ी गंडक नदी के पुराने पुल को समस्तीपुर-किशनपुर दोहरीकरण के बाद डाउन लाइन बनाया गया है। पुराने पुल की ऊंचाई नये पुल के मुकाबले करीब तीन मीटर कम है। 

पूर्व के सालों में बाढ़ के दौरान नदी का पानी रेलवे पुल से सट गया था जिस कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर परिचालन ठप करना पड़ता था। उधर, नदी के पानी में वृद्धि के कारण नदी की पेटी में बसे 300 से अधिक घरों में पानी भर गया है जिससे घरों में रहने वाले लोगों ने बांध पर शरण ले रखा है। फलस्वरूप बारिश के दिनों में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News