बड़ी खबर : स्विस बैंक में किन-किन भारतीयों का है खाता, इस रहस्य का आज हो जायेगा खुलासा

बड़ी खबर : स्विस बैंक में किन-किन भारतीयों का है खाता, इस रहस्य का आज हो जायेगा खुलासा

NEWS4NATION DESK : काले धन के खिलाफ लड़ाई में आज रविवार से अहम पड़ाव आने जा रहा है। आज स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता का दौर समाप्त होगा और भारतीयों के स्विस बैंक खातों की जानकारी भारत के कर विभाग के पास होगी

दरअसल आज 1 सितंबर से भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान का समझौता प्रभावी होने जा रहा है। समझौते के प्रभावी होने के साथ भारतीयों के स्विस बैंक खातों पर से रहस्य का पर्दा उठने लगेगा। 

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कालेधन से लड़ाई के खिलाफ इस कदम को काफी अहम करार दिया है। बोर्ड ने कहा है कि सितंबर से 'स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता' का दौर समाप्त हो जाएगा। सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाता है।

सीबीडीटी ने कहा है कि सूचना आदान प्रदान की यह व्यवस्था शुरू होने के ठीक पहले भारत आए स्विट्जरलैंड के एक प्रतिनिधिमंडल ने 29-30 अगस्त के बीच राजस्व सचिव ए. बी. पांडेय, बोर्ड के चेयरमैन पी. सी. मोदी और बोर्ड के सदस्य (विधायी) अखिलेश रंजन के साथ बैठक की।

स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय वित्त मामलों के राज्य सचिवालय में कर विभाग में उप प्रमुख निकोलस मारियो ने स्विस प्रतिनिधिमंडल की अगुआई की। वित्तीय खातों की जानकारी के स्वतः आदान-प्रदान (एईओआई) की शुरुआत 1 सितंबर से हो रही है। सीबीडीटी ने बयान में कहा है, 'भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय नागरिकों के 2018 में बंद किए खातों की भी जानकारी मिल जाएगी।

 

 

 

Find Us on Facebook

Trending News