बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आयुक्त का बड़ा आदेश : पीडीएस दुकानों पर तैनात होंगे सरकारी कर्मी, एफसीआई एवं सीएमआर गोदाम की निगरानी करेंगे मजिस्ट्रेट

आयुक्त का बड़ा आदेश : पीडीएस दुकानों पर  तैनात होंगे सरकारी कर्मी, एफसीआई एवं सीएमआर गोदाम की निगरानी करेंगे मजिस्ट्रेट

Patna : लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिग के पालन और लोगों को खाद्य सामग्री की कोई परेशानी न हो इसे लेकर आज पटना प्रमंडलय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कोषांग के अधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में की  बैठक की। इस दौरान आयुक्त ने अधिकारियो को कई आवश्यक निर्देश दिए। 

आयुक्त ने मंडियों में भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने तथा सोशल डिस्टेंस का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का दिया निर्देश।

उन्होंने सोशल डिस्टेंस के अनुपालन हेतु  दुकानो एवं कस्टमर के सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने का निर्देश देते हुए कहा कि मंडी में प्रवेश एवं निकासी  द्वार पर ही   कस्टमर के  भीड़  को नियंत्रित करने तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराया जाए। 

आयुक्त ने खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की जांच  कराने, गोदामों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती करने तथा रिपोर्ट प्राप्त करने का दिया निर्देश देते हुए कहा कि एफसीआई गोदाम एवं सीएमआर गोदाम पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाए।

वहीं प्रत्येक जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर एक- एक सरकारी कर्मी की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ कंट्रोल रूम को सक्रिय करने तथा  उपभोक्ताओं से फोन से समन्वय स्थापित कर  वितरण की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

वहीं ट्रांसपोर्टर की संख्या बढ़ाने तथा लोड सेल एवं जीपीएस युक्त वाहन के परिचालन कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया। बैंकों में भीड़ नियंत्रित करने एवं सोशल डिस्टेंस का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु एलडीएम से समन्वय स्थापित कर बैंकों के साथ बैठक करने तथा प्रत्येक बैंक के साथ पुलिस /चौकीदार/ दफादार आदि को संबद्ध करने का दिया निर्देश।

आयुक्त ने अधिकारियों को कहा कि लॉकडाउन का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराए तथा आवश्यक सेवा बहाल रखने एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओं विशेषकर खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराए। इसके लिए थोक एवं फुटकर विक्रेता की दुकानों पर लगातार छापेमारी की जाए और दोषियों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाए। 

वहीं उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आपदा राहत केंद्रों पर आवासन एवं भोजन सुचारू   व्यवस्था बनाए रखे। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News