BIG BREAKING: नियोजित शिक्षकों को बड़ी राहत,हड़ताल के दौरान निलंबित शिक्षकों का निलंबन होगा वापस,बर्खास्त टीचर......

BIG BREAKING: नियोजित शिक्षकों को बड़ी राहत,हड़ताल के दौरान निलंबित शिक्षकों का निलंबन होगा वापस,बर्खास्त टीचर......

PATNA: बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए एक और राहत वाली खबर है। शिक्षा विभाग ने इसके पहले लॉक डाउन के दौरान हड़ताल अवधि का वेतन रिलीज करने का आदेश दिया था। इसके बाद अब हड़ताल के दौरान निलंबित नियोजित शिक्षकों का निलंबन वापस करने का भी निर्णय लिया है ।इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

हिंसा करने वाले शिक्षकों को रखा गया अलग

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि हड़ताल अवधि में शिक्षकों एवं पुस्तकालय अध्यक्षों पर सरकार के द्वारा की गई अनुशासनिक कार्रवाई जिसमें निलंबन व प्राथमिकी (तोड़फोड़ एवं हिंसा) को छोड़कर प्रक्रिया का पालन करते हुए वापस लेने की कार्रवाई का निर्णय लिया गया है।

नियोजन इकाई से की जाएगी अनुशंसा

 निलंबित नियोजित शिक्षकों के संदर्भ में निलंबन को समाप्त करते हुए विभागीय कार्यवाही से मुक्त करने की अनुशंसा जिलों के शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा संबंधित नियोजन इकाई से की जाएगी। नियोजन इकाई के द्वारा प्राप्त अनुशंसा के आलोक में आदेश निर्गत किए जाएंगे। जिन शिक्षकों का निलंबन जिला शिक्षा पदाधिकारी अथवा निदेशक माध्यमिक शिक्षक के द्वारा किया गया हो के संदर्भ में उनके द्वारा समीक्षा के बाद निलंबन को समाप्त करते हुए विभागीय कार्यवाही से मुक्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

निलंबित शिक्षकों को लॉकडाउन अवधि का भत्ता छोड़ बाकी राशि मिलेगी

 निलंबन अवधि के लिए नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता का भुगतान किया जाएगा एवं विभागीय कार्यवाही से मुक्त होने के बाद 25 मार्च 2020 से निलंबन मुक्त होने की अवधि के लिए पूर्ण वेतन में जीवन निर्वाह भत्ता की राशि को घटाकर शेष राशि का भुगतान किया जाएगा। हड़ताल की अवधि में जिन शिक्षकों की सेवा समाप्त की गई थी अपीलीय प्राधिकार के समक्ष अपील दायर करना होगाअपील पर अपीलीय प्राधिकार को समीक्षा करते हुए सेवा में वापसी के आदेश पर निर्णय लेना आवश्यक होगा।

 सेवा समाप्ति की तिथि एवं सेवा में वापस होने की तिथि के बीच की अवधि को सेवा में नहीं मानते हुए इस अवधि के लिए उपार्जित अवकाश स्वीकृत किया जाएगा

KING: 

Find Us on Facebook

Trending News