पाकिस्तान को बड़ा झटका : अब कश्मीर मुद्दे पर चीन ने भी छोड़ा साथ, कहा-यह भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला

पाकिस्तान को बड़ा झटका : अब कश्मीर मुद्दे पर चीन ने भी छोड़ा साथ, कहा-यह भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला

NEWS4NATION DESK : कश्मीर मुद्दे पर पहले से ही अलग-थलग पड़े पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। अबतक इस मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ खड़े चीन ने भी अपने सुर बदल दिए है। 

चीन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा से पहले स्पष्ट किया कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है। भारत और पाक को बातचीत से इसका हल निकालना होगा।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा है कि पिछले साल वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद से भारत-चीन संबंधों में मजबूती आई है। हम आपसी सहयोग बढ़ा रहे हैं और मतभेदों को अच्छी तरह संभाल रहे हैं। 

बता दें यह बयान ऐसे समय आया है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन पहुंचे हैं।

जिनपिंग के भारत दौरे से पहले मंगलवार को पाक प्रधानमंत्री के चीन पहुंचने पर शुआंग ने कहा, कश्मीर मुद्दे पर चीन का रुख स्पष्ट और स्थायी है। इसका समाधान भारत और पाक के बीच होना चाहिए। हमने दोनों देशों से आह्वान किया है कि वे कश्मीर सहित सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करें।

गौरतलब है कि कश्मीर मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान पहले से ही अलग-थलग पड़ा हुआ है। दुनिया के सभी देशों ने इस मुद्दे को लेकर भारत का साथ दिया है। अबतक एकमात्र चीन ही ऐसा देश था जो पाकिस्तान के साथ खड़ा था। लेकिन अब उसने भी पाकिस्तान का साथ छोड़ दिया है। अबतक  कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बताने वाले चीन के सुर बदल गए है। उसने अब इसे भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला बताया है।

Find Us on Facebook

Trending News