बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस की बर्बादी पर बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में होगा अध्ययन, संसद में पीएम मोदी का विपक्ष पर आक्रामक हमला

कांग्रेस की बर्बादी पर बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में होगा अध्ययन, संसद में पीएम मोदी का विपक्ष पर आक्रामक हमला

DESK. लोकसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी समेत संपूर्ण विपक्ष को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि मौके को मुसीबत में पलटना यूपीए की आदत थी। मौके के समय से 2 जी में फंसे थे, परमाणु डील के समय कैश फॉर वोट कांड में लगे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि कुछ लोगों में हार्वर्ड स्टडी का बड़ा क्रेज है। एक नेता ने कहा था हार्वर्ड में स्टडी होगी। हार्वर्ड में स्टडी हो चुकी है। इस स्टडी का टॉपिक है द राइज एंड डिक्लाइन ऑफ कांग्रेस पार्टी। 

पीएम मोदी ने तंज कसते हुए कहा कि ऐसा वक्त भी आएगा जब कांग्रेस की बर्बादी पर बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में अध्ययन होगा और इसे दुबाने वालों पर भी शोध किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ईडी का धन्यवाद करें, जिसने विपक्ष को एक मंच पर ला दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि दुष्यंत कुमार ने बहुत बढ़िया बात कही थी। ये बहुत फिट बैठता है। 'तुम्हारे पाँव के नीचे कोई ज़मीन नहीं कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यक़ीन नहीं।' ये लोग बिना सिर पैर की बातें करते हैं। आत्मचिंतन करके खुद के विरोधाभास को भी ठीक करें। 2014 से ये लगातार कोस रहे हैं। भारत कमजोर हो रहा है। अब कह रहे हैं कि भारत इतना मजबूत हो गया है कि दूसरे देशों से फैसले करवा रहा है। पहले ये तो तय करो की भारत कमजोर हुआ या मजबूत हुआ। 

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्ष में भारत में 90 हजार स्टार्टअप्स आए हैं। हम दुनिया में इस मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। हमारा स्टार्टअप ईकोसिस्टम देश के टियर-टू, टियर थ्री शहरों में पहुंचा है। महामारी के दौरान टीकाकरण कार्यक्रम का विशाल परिमाण एक स्थिर और निर्णायक सरकार का एक उदाहरण है। हमने 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन विकसित की और नागरिकों को टीकों की मुफ्त खुराक प्रदान की। भारत आज मैन्यूफैक्चरिंग Hub के रूप में उभर रहा है। दुनिया भारत की इस समृद्धि में अपनी समृद्धि देख रही है। निराशा में डूबे हुए कुछ लोग इस देश की प्रगति को स्वीकार ही नहीं कर पा रहे हैं।

मोदी ने कहा कि भारत में नई संभावनाएं हैं। कोरोन काल में सप्लाई चेन की कमी ने दुनिया को हिला दिया था। आज भारत इस कमी को पूरा कर रहा है। भारत मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा है। निराशा में डूबे हुए कुछ लोग इस देश की प्रगति को स्वीकार नहीं कर सकते। उन्हें भारत के लोगों की उपलब्धियां नजर नहीं आ रही हैं। पिछले 9 साल में भारत में 90 हजार स्टार्टअप्स बने। देश में 108 यूनिकॉर्न बने। हम इस मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं। आज भारत दुनिया में मोबाइल निर्माण में दूसरे नंबर पर है। घरेलू विमान यात्री के मामले में हम तीसरे नंबर पर हैं। एनर्जी खपत में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है। रिन्यूएबल एनर्जी में चौथे नंबर पर है।

पीएम ने कहा कि कुछ लोग ऐसे निराशा में डूबे हैं। काका हाथरसे ने कहा था, 'आगा पीछा देखकर क्यों होते गमगीन, जैसी जिसकी भावना वैसा दिखे सीन।' यह निराशा ऐसे नहीं आई है। इसके पीछे कारण है। एक तो जनता का हुकुम लेकिन साथ-साथ इस निराशा के पीछे अंतरमन में पड़ी चीज चैन से सोने नहीं देती। पिछले 10 साल में 2014 से पहले 2004 से 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो गई। महंगाई डबल डिजिट रही। इसलिए अगर कुछ अच्छा होता है तो निराशा और उभरकर आती है। 


Suggested News