बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर बड़ी अपडेट, केंद्र सरकार ने बताया कब से शुरू होगी काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया

 नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर बड़ी अपडेट, केंद्र सरकार ने बताया कब से शुरू होगी काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया

पटना. नीट पेपरलीक के मामलों के प्रकाश में आने और कई प्रकार की कथित अनियमितताओं के आरोपों के बीच नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। सरकार ने कहा कि काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि नीट यूजी 2024 काउंसलिंग कार्यक्रम की घोषणा अभी बाकी है। एमसीसी द्वारा अपनी वेबसाइट पर परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा सीट मैट्रिक्स को अंतिम रूप देने के बाद काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।

इसके पहले शनिवार (6 जुलाई) को नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर पैदा हुए संशय के बाद सरकार ने जानकारी दी है। सरकार ने कहा है कि नेशनल मेडिकल कमीशन  जुलाई के तीसरे सप्ताह तक नीट यूजी और अगस्त मिड तक नीट पीजी सीट मैट्रिक्स को फाइनल कर सकता है। इसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

दरअसल, पहले उम्मीद की जा रही थी नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएगी। 13 जून 2024 को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस संदीप मेहता की वेकेंशन बेंच के सामने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  के वकील ने जानकारी दी थी कि नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू हो सकती है। जरीपिति कार्तिक की याचिका की सुनवाई के दौरान एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द करके री-एग्जाम की जानकारी दी थी।

वहीं, उच्चतम न्यायालय विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट- यूजी 2024 से जुड़ी कई याचिकाओं पर यह नये सिरे से सोमवार को सुनवाई करेगा, जिनमें पांच मई की परीक्षा में अनियमितताओं और कदाचार का आरोप लगाने वाली और परीक्षा आयोजित करने का निर्देश देने की मांग करने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं।  

Editor's Picks