बड़ा उलटफेर : T-20 WORLD CUP के मुख्य मुकाबले शुरू होने से पहले ही दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज हुई बाहर

बड़ा उलटफेर : T-20 WORLD CUP के मुख्य मुकाबले शुरू होने से पहले ही दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज हुई बाहर

DESK : AUSTRALIA में आज से टी-20 विश्व कप की अधिकारिक रूप से शुरूआत हो रही है। जिसमें पहला मुकाबला वर्तमान चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होगा। इससे पहले अब तक क्वालीफाइंग मैच हो रहे थे, जिसमें दो टीमों का चयन अंतिम 12 टीम के लिए किया गया। लेकिन क्वालिफाइंग मैचों में बड़ा उलटफेर हो गया है।2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज क्वालिफाइंग राउंड में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई। बता दें कि विंडीज टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो बार खिताब जीतने वाली अकेली टीम भी है।  ऐसा पहली बार है जब कोई विश्व विजेता टीम वर्ल्ड कप के मेन राउंड में नहीं पहुंची पाई है। वेस्टइंडीज ने 2012 और 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। ICC रैंकिंग में आयरलैंड की टीम 12वें स्थान पर है वहीं, वेस्टइंडीज की टीम सातवें नंबर पर है। 

वेस्टइंडीज टीम का इस बार बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा है। यह कैरेबियन टीम इस सीजन में दूसरी बार उलटफेर का शिकार हुई है। इस मैच में वेस्टइंडीज को न तो बल्लेबाजों का साथ मिला और न लक ही उनके फेवर में रहा। शुक्रवार को आयरलैंड ने विश्वविजेता टीम को 9 विकेट से हरा दिया।   वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 146 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 17.3 ओवर में 150 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।इससे पहले वेस्टइंडीज को अपने क्वालिफाइंग राउंड के पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड के हाथों 42 रनों से हार झेलनी पड़ी थी।

वेस्टइंडीज ने कब-कब जीता टी20 वर्ल्ड कप खिताब

2012, चौथा सीजन....टी20 वर्ल्ड कप का यह चौथा सीजन श्रीलंका की मेजबानी में हुआ था. तब वेस्टइंडीज ने बाजी मारी. इस कैरेबियन टीम ने कोलंबो में खेले गए फाइनल मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को ही 36 रनों से हराया था.

2016, छठा सीजन....टी20 वर्ल्ड कप का यह सीजन भारत में कराया गया था. ऐसे में माना जा रहा था कि भारतीय टीम खिताब जीत सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. तब वेस्टइंडीज ने दूसरी बार खिताब जीता था. कोलकाता में खेले गए फाइनल मैच में विंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था.


Find Us on Facebook

Trending News