बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संविदा कर्मियों को सीएम नीतीश कुमार का बड़ा तोहफा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संविदा कर्मियों को सीएम नीतीश कुमार का बड़ा तोहफा

PATNA : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने सरकारी कार्यालयों में संविदा पर कार्य कर रहे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। पटना के ऐतिहासिक गांधी से प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सरकार ने समिति की अनुशंसाओं को स्वीकार करते हुए विभिन्न विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों को समिति की अनुशंसा के अनुरुप लाभ दिये जाने का निर्णय लिया है। 

 बता दें कि 7 अगस्त को पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार चौधरी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। जिसमें संविधा कर्मियों की सेवा शर्त, नियमित नियुक्ति में भाग लेने के लिए उम्र सीमा तय करने, कार्य अनुभव को नियुक्त में महत्व देने समेत कई बाते शामिल थी। 


सीएम की इस घोषणा के साथ ही प्रदेश के तकरीबन पांच लाख संविदाकर्मी अब स्थायी कर्मचारियों की तरह से 60 साल तक नौकरी कर सकेंगे। अब हर साल उनके कॉन्ट्रैक्ट बढ़वाने का झंझट नहीं रहेगा। इसके साथ ही उन्हें सरकारी कर्मचारियों की तरह ही अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।  

वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रखंड मुख्यालय तक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना आरंभ करेगी। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के युवाओं को प्रत्येक पंचायत में भाड़े पर चलाने के लिए यात्री वाहन खरीदने हेतु 1 लाख रुपये का अनुदान दिया जायेगा। इसके साथ ही सीएम ने फसल बीमा योजना, इंदिरा आवास योजना समते कई अन्य घोषनाएं भी की। 

Suggested News