टीवी जगत की अब तक की सबसे बड़ी डील : ZEE और SONY के डील को मिली मंजूरी, एक दूसरे के कार्यक्रम भी अब करेंगे शेयर

टीवी जगत की अब तक की सबसे बड़ी डील : ZEE और SONY के डील को मिली मंजूरी, एक दूसरे के कार्यक्रम भी अब करेंगे शेयर

DESK : भारतीय टीवी जगत के सबसे बड़ी डील पर आज मोहर लग गई। बताया जा रहा है कि जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के बोर्ड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ मर्जर को मंजूरी मिल गई है। नई कंपनी में सोनी की 50.86% हिस्सेदारी होगी, जबकि ZEEL के प्रमोटर ग्रुप एस्सेल के पास 3.99% हिस्सेदारी होगी। ZEEL के शेयरहोल्डर्स के पास 45.15% स्टेक होगा। मर्ज एनटीटी की वैल्यू करीब 52100 करोड़ रुपए की हो जाएगी, हालांकि यह उस अनुमान से कम मानी जा रही है, जितनी। मार्केट एक्सपर्ट अपेक्षा कर रहे थे ये वैल्यू उससे काफी कम है।

जी के पास वर्तमान में 96.05 करोड़ शेयर हैं, मर्जर के बाद उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 173.63 करोड़ हो जाएगी। जी के प्रमोटर्स को 1101 करोड़ रुपए की नॉन कम्पीट फी मिलेगी। ये इन पैसों को मर्जर में इंफ्यूज करेंगे। प्रमोटर 3.99% हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए नई कंपनी में 300 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 3.67 करोड़ से ज्यादा शेयर खरीदेंगे। पब्लिक शेयरहोल्डर्स को नई कंपनी में ZEEL के 100 शेयरों के बदले 85 शेयर मिलेंगे।


दोनो ने एग्रीमेंट पर किए साइन
 दोनों कंपनियों के बीच मर्जर का ऐलान 22 सितंबर 2021 को किया गया था। अब दोनों कंपनियों ने बाइंडिंग एग्रीमेंट पर साइन कर दिए हैं। बाइंडिंग एग्रीमेंट का मतलब है कि अब ZEEL का मर्जर सिर्फ सोनी के साथ ही होगा। पहले 90 दिनों के लिए दोनों कंपनियों के बीच नॉन बाइडिंग एग्रीमेंट था। मतलब 90 दिनों तक दोनों पार्टियां अगर चाहती तो पीछे हट सकती थीं। लेकिन, 90 दिनों के नेगोशिएशन और बातचीत के बाद दोनों कंपनियां ने मर्जर को मंजूरी दे दी है। डील के अनुसार, सोनी 1.5 अरब डॉलर का निवेश करेगी और मर्ज की गई कंपनी में 50.86% हिस्सेदारी रखेगी।

पुनीत गोयनका कंपनी के MD और CEO बने रहेंगे
 नई कंपनी के 9 सदस्यीय बोर्ड में सोनी के पांच अधिकारी होंगे और पुनीत गोयनका अगले 5 साल के लिए कंपनी के MD और CEO होंगे। इस मर्जर के बाद कंपनी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होगी।
 इस मर्जर की बोर्ड से मंजूरी के बाद पुनीत गोयनका ने कहा, 'यह हम सभी के लिए मील का पत्थर है, क्योंकि दो लीडिंग मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनियों ने एंटरटेनमेंट के नेक्स्ट ऐरा को ड्राइव करने के लिए हाथ मिलाए हैं।

पुनीत ने कहा कि नई कंपनी एक कॉम्प्रिहेंसिव एंटरटेनमेंट बिजनेस तैयार करेगी, जिससे हम अपने कंज्यूमर्स को तमाम प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट चॉइस दे सकेंगे। मैं ZEEL, SPE और SPNI की टीमों का उनके प्रयासों के लिए बहुत आभारी हूं, जिन्होंने हमें निर्धारित समय सीमा के भीतर तेजी से इस मुकाम तक 

ZEEL और सोनी पिक्चर्स दोनों को फायदा
 इस मर्जर के तहत जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स दोनों अपने-अपने लाइनर नेटवर्क, डिजिटल असेट, प्रोडक्शन कारोबार और प्रोग्राम लाइब्रेरी को एक साथ मिला देंगे। इस डील से दोनों कंपनियों को फायदा होगा। दोनों कंपनियां एक-दूसरे के कंटेंट और डिजिटल प्लेटफॉर्म का एक्सेस कर सकेंगी। इसके साथ ही सोनी को भारत में उपस्थिति बढ़ाने का मौका मिलेगा। ZEEL के जरिए सोनी को दुनियाभर में 130 करोड़ लोगों की व्यूअरशिप मिलेगी।

इंटरटेनमेंट मार्केट पर होगा कब्जा

फिलहाल जी के पास 10 भाषाओं में 100 से भी ज्यादा चैनल हैं। जो 190 देशों में प्रसारित किया जाता है। टीवी जगत के 19 फीसदी मार्केट पर जी का कब्जा है। वहीं देश में देखी जानेवाली फिल्मों में 25 फिल्मों में जी के पास 25 फीसदी की हिस्सेदारी है। जी के पास 4800 से ज्यादा फिल्मों के टाइटल राइट्स हैं। 

वहीं बात अगर सोनी टीवी की करें तो इसकी टीवी जगत में 09 फीसदी कब्जा है। फिलहाल सोनी के पास 31 चैनल हैं। जिसका प्रसारण 167 देशों में किया जाता है। वहीं सोनी टीवी के पास 70 करोड़ दर्शकों का बैकअप है।


Find Us on Facebook

Trending News