बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व कप का सबसे बड़ा मैच : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शकों के बीच आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान

विश्व कप का सबसे बड़ा मैच : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शकों के बीच आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान

DESK : भारत में चल रहे विश्व कप में जिस मैच का इंतजार पिछले छह माह से किया जा रहा है। वह महामुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़े प्रतिद्वंदी माने जाने वाले भारत और पाकिस्तान की टीम दूसरे के सामने होंगे। यह पहली बार होगा जब दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच मुकाबला होगा। इस ऐतिहासिक मैच के गवाह होंगे स्टेडियम में मौजूद एक लाख दर्शक और टीवी-मोबाइल पर एक अरब से ज्यादा लोग। 

जहां इस ब्लॉकबस्टर मैच में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, वहीं बाबर आजम के कंधों पर पाकिस्तान टीम का दारोमदार रहेगा. भारत और पाकिस्तान ने अपने-अपने शुरुआती दो मैचों में दमदार जीत हासिल की थी. ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ी आत्मविश्वास से लबरेज हैं।

मैच खेल सकते हैं शुभमन गिल

इस मैच से पहले शुक्रवार को रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेस की और कई अहम मुद्दों पर खुलकर बात की. कप्तान रोहित ने कहा कि,'शुभमन गिल 90% फिट हैं. उनके खेलने के बारे में हम कल ही निर्णय लेंगे।' गिल डेंगू से पीड़ित थे जिसके चलते वो शुरुआत के 2 मैच नहीं खेल पाए। उन्होंने गुरुवार को स्टाफ के साथ मिलकर 1 घंटे तक बल्लेबाजी का अभ्यास भी किया। वो बुधवार को अहमदाबाद के मैदान पर मास्क पहनकर आए और शुक्रवार को उन्होंने मास्क हटा दिया था और शाम को टीम के साथ ट्रेनिंग भी की थी।

हर खेलने को हैं तैयार

रोहित ने आगे कहा कि, 'विकेट अगर काली मिट्टी का है तो हमारे पास ऐसे लोग हैं जो उस तरह के विकेट पर आक्रमण कर सकते हैं. अगर पिच लाल मिट्टी का है तो फिर ऐसे लोग भी टीम में हैं जो उन पिचों के अनुकूल खेल सकते हैं. हमारे पास हर तरह के खिलाड़ी है. इन सभी ने हर परिस्थितियों में खेला है और एक कप्तान के तौर पर मैं किसी भी तरह की परिस्थिति में खेलना पसंद करता हूं।

विश्व कप में पाकिस्तान से नहीं हारने का रिकॉर्ड

वैसे मेजबान फैन्स को पूरी उम्मीद है कि भारत इस मुकाबले को जीतकर पाकिस्तान के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को 8-0 करेगा। आपको बता दें कि पाकिस्तानी टीम ने ओडीआई वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ अबतक सात मैच खेले हैं और सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके चलते पाकिस्तान टीम पर थोड़ा बहुत मनोवैज्ञानिक दबाव जरूर होगा। साथ ही मेजबान भारत को स्थानीय दर्शकों का भी पूरा सपोर्ट मिलनेवाला है।

टॉस हारनेवाली टीम हो रही है सफल

कप्तान रोहित शर्मा यदि इस मुकाबले में टॉस हारते हैं तो यह टीम इंडिया के लकी साबित हो सकता है. मौजूदा वर्ल्ड कप में अबतक जो 11 मैच खेले गए हैं, उसमें टॉस जीतने वाली टीम को आठ मौकों पर हार मिली है। रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भी टॉस भले नहीं जीत पाए थे, लेकिन भारतीय टीम उन दोनों मैच को जीतने में सफल रही थी।

पाकिस्तानी स्पिनर्स पर करना होगा अटैक

पाकिस्तान की स्पिन डिपार्टमेंट कमजोर दिख रही है. पाकिस्तान के उप-कप्तान शादाब खान ने दो मैच में 16 ओवरों में 100 रन दिए हैं और वह भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान लक्ष्य हो सकते हैं. दूसरे स्पिनर को भी नहीं भूलना चाहिए जो अब तक पाकिस्तान की कमजोर कड़ी रहा है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तानी स्पिनर्स के खिलाफ जमकर रन बरसान चाहेंगे.

पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था और अब्दुल्ला शफीक ने अपना क्लास दिखाया. सऊद शकील किसी भी दिन मैच का रुख बदल सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान की बल्लेबाजी उसके कप्तान बाबर आजम पर निर्भर है. कुलदीप यादव के साथ बाबर की भिड़ंत रोमांचक होगी. बाएं हाथ के कलाई के इस स्पिनर की लेग-ब्रेक ने 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान बाबर को परेशानी में डाल दिया था.

भारतीय गेंदबाजों को करना होगा कमाल

कुलदीप यादव बीच में खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन अब फिर लय में लौट चुके हैं और बाबर ब्रिगेड को परेशान कर सकते हैं. कोलंबो में एशिया कप मैच इसका उदाहरण है। हालांकि कुलदीप तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के शुरुआती स्पैल से निपटना होगा। बुमराह ने अफगानिस्तान के खिलाफ घातक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए थे

भारत अब जिस एकमात्र सवाल का जवाब चाहता है वह यह है कि रविचंद्रन अश्विन को खिलाया जाए या शार्दुल ठाकुर को क्योंकि दोनों ही आठवें नंबर पर खेलने के दावेदार हैं. यदि पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है तो शार्दुल बेहतर विकल्प हैं, लेकिन अगर गेंद थोड़ी भी रुककर आती है तो लंबी बाउंड्रीज होने के चलते अश्विन अधिक कारगर विकल्प होंगे।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव.

पाकिस्तानी टीम: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन आफरीदी, हारिस रऊफ, आगा सलमान, फखर जमां, उस्मा मीर, मोहम्मद वसीम जूनियर.


Suggested News