बिहार के सभी जिलों में तैनात होंगे कला-संस्कृति पदाधिकारी, 38 अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश

बिहार के सभी जिलों में तैनात होंगे कला-संस्कृति पदाधिकारी, 38 अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश

PATNA: बिहार के कला एवं संस्कृति विभाग में जिला लेवल पर अधिकारियों की तैनाती होगी। सभी जिलों के लिए एक-एक अधिकारी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।  बिहार के कला संस्कृति एवम युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में जिला कला एवम संस्कृति पदाधिकारी के रिक्त 38 पदों पर शीघ्र बहाली की प्रक्रिया प्राम्भ कर दी गयी है।

विभागीय मंत्री ने आज यहां बताया कि राज्य कला एवम संस्कृति सेवा स्तर के ऐसे पदाधिकारियों की सीधी नियुक्ति के लिए लोक सेवा आयोग को कहा गया है। आयोग द्वारा विज्ञापन प्रकाशन के बाद नियुक्ति प्रक्रिया में और भी तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न जिलों की विशिष्ट पहचान वहां की कला और संस्कृति से है। कई जिले की लोक कला भी देश में उत्तम स्थान रखती है। मिथिला पेंटिंग तो विश्वविख्यात है तो मध्य बिहार की काष्ठ कला। मंजूषा कला का तो विशिष्ट स्थान रहा है ।

मंगल पांडेय ने कहा कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति के विविध आयामों को आत्मसात कर इसे आम लोगों के बीच गहरी पैठ बनाने के लिए विभाग कृत संकलिप्त है। राज्य के विभिन्न जिलों में उस क्षेत्र के महत्व पर प्रतिवर्ष होने वाले महोत्सव इसके महत्वपूर्ण आयाम हैं। जिला स्तरीय पदाधिकारियों की नियुक्ति होने के बाद कला एवम संस्कृति कार्यों के विस्तार में और भी सहूलियत होगी।


Find Us on Facebook

Trending News