बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बोर्ड का अभिनव प्रयोग,अगले 3 महीने बाद ली जाने वाली सभी परीक्षाओं में लागू होगा नया नियम

बिहार बोर्ड का अभिनव प्रयोग,अगले 3 महीने बाद ली जाने वाली सभी परीक्षाओं में लागू होगा नया नियम

पटनाः अगले तीन महीने बाद बिहार विद्धालय परीक्षा समिति जो भी परीक्षाएं लेगी उसके उत्तर पुस्तिकाओं पर कैंडिडेट का फोटो लगा रहेगा। पूरे देश में बिहार बोर्ड पहला ऐसा बोर्ड है जो परीक्षा की आंसर शीट पर परीक्षार्थी का फोटो लगाएगी।

बिहार विद्धालय परीक्षा समिति के अद्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अगले तीन महीनों बाद की तमाम परीक्षाओं मे फोटो युक्त आंसर कॉपी दी जाएगी। 2019 में जो मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं होगी उसमें भी यही नियम लागू रहेगा। बिहार बोर्ड आने वाले दिनों में 2 करोड़ कापियां छपवाएगी जिस पर फोटो लगा होगा।

फोटो युक्त कॉपी के फायदे

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बिहार बोर्ड पूरे देश का इकलौता ऐसा बोर्ड है जो इस तरह का अभिनव प्रयोग करने जा रहा है।अब तक किसी बोर्ड ने फोटो युक्त उत्तर पुस्तिका का रास्ता नहीं चुना है। हम वह काम शुरू करने वाले हैं.उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग से यह फायदा होगा कि परीक्षा में कदाचार या कापियों से छेड़छाड़ की गुंजाईश न के बराबर होगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समीक्षा बैठक के बाद बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बिहार की परीक्षा प्रणाली को पुरी तरह  से चुस्त बनाने का काम जारी है।इस साल के अगस्त तक बिहार के सभी प्रमंड़लों में 135 करोड़ की लागत से बन रहे बिहार बोर्ड का भवन बन कर तैयार हो जाएगा।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी भवनों का एकीकृत उदघाटन करेंगे। 

Suggested News