बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बजट : शिक्षा पर सर्वाधिक 16.5 फीसदी खर्च करेंगे नीतीश कुमार, स्वच्छता पर जोर- बेघरों को आवास देना प्रमुख लक्ष्य

बिहार बजट : शिक्षा पर सर्वाधिक 16.5 फीसदी खर्च करेंगे नीतीश कुमार, स्वच्छता पर जोर- बेघरों को आवास देना प्रमुख लक्ष्य

पटना.बिहार बजट में इस बार सर्वाधिक 16.5 फीसदी आवंटन शिक्षा क्षेत्र में किया है. उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बजट पेश करते हुए कहा कि बिहार का 2022-2023 का बजट- 2 लाख 37 हजार 691 करोड़ 19 लाख है. सरकार ने जिन प्रमुख क्षेत्रों में सर्वाधिक आवंटन सुनिश्चित किया है उसमें शीर्ष पांच में कृषि क्षेत्र के लिए 29 हजार करोड़ बजट का आवंटन शामिल है. इसके अलावा शिक्षा के लिए 39 हजार करोड़ का आवंटन, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 16 हजार करोड़ और समाज कल्याण के लिए 12,375 करोड़ के बजट का आवंटन का प्रावधान किया गया है.  इसके पूर्व तारकिशोर प्रसाद अपने घर से माँ का आशीर्वाद लेकर बजट पेश करने विधानसभा रवाना हुए. 

छह सूत्रों पर आधारित बजट पेश करते हुए तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग विकास, कृषि, ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों का विकास और जनकल्याणकारी योजना इस वर्ष हमारी प्रमुख प्राथमिकता है. बजट अनुमान प्रस्तुत करने से पहले तारकिशोर ने कौटिल्य के संस्कृत श्लोक- "अलबद्ध लाभार्थ, लब्ध परिरक्षणी"। अर्थात जो प्राप्त न हो उसे प्राप्त करना जो प्राप्त हो गया उसे संरक्षित रखना, संरक्षित हो गया है उसे समानता के आधार पर बांटना से शुरू किया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इसी के अनुरूप आगे बढ़ रही है. 

बजट में उद्योग क्षेत्र के लिए 1643 करोड़ 74 लाख का प्रावधान किया गया. इथेनॉल को लेकर राज्य में 151 इकाई लगाई जाएगी. वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि निर्यात नीति का निर्माण किया जाएगा. स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड के लिए 700 करोड़ का प्रावधानकिया गया है. 12,375 करोड़ 7 लाख का बजट प्रावधान विभिन्न वर्गों के लिए और  7712 करोड़ 30 लाख का कृषि बजट है.उद्योग के लिए 1643 करोड़ 74 लाख का बजट प्रावधान है. इसमें इथेनॉल को लेकर 151 इकाई लगाई जाएगी.



Suggested News