बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार उपचुनाव के चौंकाने वाले नतीजे, जेडीयू ने गंवा दी सीटिंग सीटें, आरजेडी को फायदा

बिहार उपचुनाव के चौंकाने वाले नतीजे, जेडीयू ने गंवा दी सीटिंग सीटें, आरजेडी को फायदा

PATNA: बिहार में पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव का परिणाम बिल्कुल चौंकाने वाला आया है। जहां जदयू ने अपनी सभी सिटिंग सीटें गंवा दी हैं तो वहीं लोजपा ने समस्तीपुर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर एनडीए की लाज बचा ली है। समस्तीपुर से लोजपा उम्मीदवार प्रिंस राज ने 1 लाख से ज्यादा मतों से कांग्रेस के अशोक कुमार को हरा दिया है। जेडीयू ने अपनी 3 सिटिंग सीटें गंवा दी है। बीजेपी को भी किशनगंज में हार मिली है। आरजेडी 2 सीटों पर चुनाव जीत गई है। 

बिहार में पांच सीटों पर हुए इस उपचुनाव में एनडीए की बात करें तो जनता ने केवल लोजपा को ही स्वीकारा है और समस्तीपुर सीट से पार्टी के उम्मीदवार को जीत का सेहरा पहनाया है जबकि भाजपा को किशनगंज ने नकार दिया है तो वहीं बेलहर, दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर में जदयू को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। नाथनगर में अभी भी कांटे की टक्कर जारी है।

किशनगंज में शुरुआती नतीजों में भाजपा की स्वीटी सिंह काफी आगे चल रही थीं, लेकिन अचानक असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के उम्मीदवार कमरूल होदा ने उन्हें पछाड़ दिया और बढ़त बनाते चले गए। अंततः जीत कमरूल होदा ने दर्ज की, जो अाश्चर्यजनक परिणाम है।कमरुल होदा ने करीब 10 हजार मतों से स्वीटी सिंह को हरा दिया है।

बांका से सांसद गिरधारी यादव के भाई को इस उपचुनाव में नीतीश ने बेलहर सीट पर उम्मीदवार बनाया था जो जदयू का सही फैसला नहीं रहा। उन्हें राजद उम्मीदवार रामदेव राय से हार का सामना करना पड़ा। राजद उम्मीदवार ने करीब 19 हजार मतों से जीत दर्ज की है। सीवान की दरौंदा विधानसभा सीट से जदयू ने कविता सिंह के पति अजय सिंह पर भरोसा जताया था जिसे भाजपा के बागी और निर्दलीय प्रत्याशी कर्णजीत सिंह उर्फ ब्यास सिंह ने हरा दिया।निर्दसीय उम्मीदवार ने 27 हजार मतों से जीत हासिल की है। 

इन तीनों सीटों के अलावा सिमरी बख्तियारपुर सीट से भी जदयू के अरुण यादव को राजद ने करारी शिकस्त दी है और राजद के उम्मीदवार जफर आलम ने करीब 15 हजार मतों से अरुण यादव को हरा दिया है। इसके अलावा नाथनगर सीट की बात करें तो यहां राजद कभी बढ़त बनाता दिख रहा है तो कभी जदयू को बढ़त मिल जा रही है। इस सीट पर जीत-हार की घोषणा अभी बाकी है।


Suggested News