बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब पैतृक जमीन के बंटवारे में नहीं देना होगा कोई शुल्क

नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब पैतृक जमीन के बंटवारे में नहीं देना होगा कोई शुल्क

PATNA : मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक में नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब पैतृक जमीन के बंटवारे में कोई शुल्क नहीं लगेगा। सांकेतिक रूप से मात्र 100 रुपये लगेगा जिसमें 50 रुपया स्टाम्प ड्यूटी और 50 रुपया निबंधन शुल्क यानी कुल 100 रुपया देकर पैतृक संपत्ति का बंटवारा हो जायेगा। बता दें कि पहले पैतृक संपत्ति पर कुल 5 फीसदी स्टाम्प शुल्क लगता था।

नीतीश सरकार ने ऐसा कर लोगों को बड़ी राहत दी है। निबंधन विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि इस फैसले से अब जमीन संबंधी झगड़े कम होंगे। जमीन विवाद में लाठी चलना बंद हो जायेगा। लोक संवाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुबोध कुमार ने ऐसा सुझाव दिया था। कैबिनेट की बैठक में कुल 21 एजेंडों पर मुहर लगी है। 

बेल्ट्रान से आउटसोर्स किए गये कर्मियों जैसे प्रोग्रामर, स्टोनोग्राफर, आईटी बॉय और आईटी गर्ल की यदि सेवा काल में अाकस्मिक मौत हो जाती है तो उन्हें 4 लाख रुपये का सहायक अनुदान दिया जायेगा। 

कैबिनेट की बैठक में ग्रामीण इलाकों में भी प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी गयी है। नोटिफिकेशन के 60 दिन के बाद प्लास्टिक के इस्तेमाल करने और बेचने पर जुर्माना लगेगा। कैबिनेट के अन्य फैसलों में आयुर्वेद महाविद्यालयों में कुल 156 पदों का सृजन, BPSC के विभिन्न परीक्षाओं के लिए 3 करोड़ 60 लाख रुपये की निकासी पर हरी झंडी और मुंगेर में वानिकी महाविद्यालय के लिए 105 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी है। 

साथ ही पंचायत समिति और जिला परिषद के कार्यालयों को भी चकाचक किया जायेगा। फर्नीचर और IT इस्टैब्लिशमेंट आदि पर सरकार अच्छी-खासी राशि खर्च करेगी। उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान को 58 लाख की राशि आवंटित की गयी है। साथ ही सर्व शिक्षा अभियान के तहत कुल 124.75 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है। 



Suggested News