बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इन विभागों में होगी बड़े पैमाने पर बहाली, नीतीश कैबिनेट ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

बिहार के इन विभागों में होगी बड़े पैमाने पर बहाली, नीतीश कैबिनेट ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

PATNA: बिहार में आज कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी। संवाद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई।बैठक में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है।नीतीश कैबिनेट ने नालंदा खुला विश्वविद्यालय में 100 पदों पर बहाली की स्वीकृति दी है।

आज नीतीश कैबिनेट की हुई बैठक में नालंदा खुला विश्वविद्यालय पटना में प्राध्यापक के 8 पद एवं सह प्राध्यापक के 28 पद सहायक प्राध्यापक के 54 पद एवं मल्टी टास्किंग स्टाफ के 10 पदों अर्थात कुल 100 पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान की गई है.इसके अलावे बिहार मंत्रिपरिषध ने भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद के न्यूनतम मापदंड के अनुसार राजकीय तिब्बी कॉलेज एवं अस्पताल पटना में स्नातक में 100 सीट एवं पांच विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने को लेकर 30 पदों के सृजन की स्वीकृति दी है.

इसके अलावे संजू प्रसाद चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरौली को 26 जुलाई 2012 से लगातार अनुपस्थित रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. बिहार संग्रहालय समिति पटना के कार्यकारिणी समिति के स्वरूप में परिवर्तन कर विस्तारित कार्यकारिणी समिति के प्रस्ताव की स्वीकृति दी गई है. पटना उच्च न्यायालय की स्थापना में कंप्यूटर कोषांग के लिए पूर्व में अस्थाई रूप से सृजित विभिन्न तकनीकी पदों कुल 9 पदों के स्थायीकरण की स्वीकृति दी गई है.

बिहार कैबिनेट ने बड़ा निर्णय लेते हुए भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत कार्यरत 50 वर्ग से अधिक आयु वाले और खराब प्रदर्शन करने वाले अभियंता संवर्ग के पदाधिकारियों को बिहार सेवा संहिता के नियम 74 के तहत अनिवार्य सेवानिवृत्ति प्रदान की गई है. सहायक विद्युत अभियंता दीपक कुमार जो वर्तमान में निलंबित थे उन्हें बृहद दंड के रूप में अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव पर सहमति दी गई है. 

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर भारत सरकार द्वारा राशि स्वीकृत नहीं किए जाने के कारण राज्य योजना से  1अरब 20 करोड़ की राशि की स्वीकृति एवं तत्काल ₹40 करोड़ की विमुक्ति की स्वीकृति बिहार कैबिनेट ने दी है

Suggested News