शिक्षा क्षेत्र में जरूरी पहल : बिहार में अगले पांच साल के लिए शिक्षा का रोडमैप होगा तैयार

शिक्षा क्षेत्र में जरूरी पहल : बिहार में अगले पांच साल के लिए शिक्षा का रोडमैप होगा तैयार

पटना... बिहार में अगले पांच साल के लिए शिक्षा का रोडमैप तैयार होगा। यह रोडमैप बिहार में शिक्षा के क्षेत्र की जरूरतों और राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने काे ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। प्रधान सचिव संजय कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग के सभी निदेशालय इस कार्य में जुट गए हैं। विभाग के निदेशालयों को अपने-अपने लिए अगले पांच साल के लिए लक्ष्य एवं उद्देश्य निर्धारित करने का टास्क सौंपा जा चुका है। इसे प्राप्त करने का टास्क सौंपा जा चुका है। इसे प्राप्त करने के लिए विभाग एक समेकित रोडमैप तैयार करेगा। 

इस दिशा में विभागीय पहल जल्द ही दिखेगी। 14 दिसंबर से इसको लेकर शिक्षा विभाग में मंथन आरंभ हो जाएगा। प्रधान सचिव की ओर से इसको लेकर सभी निदेशालयों के निदेशालयों के निदेशकों को पत्र भेजागया है। प्रधान सचिव संजय कुमार ने 14 से 23 दिसंबर तक निदेशालयवार रोड मैप को लेकर अलग-अलग बैठकें बुलाई हैं। पहले शिक्षिक आधारभूत संरचना निगम, 15 दिसंबर को उच्च शिक्षा परिषद्, 16 दिसंबर को एमडीएम, जनशिक्षा, एससीईआरटी, शोध और प्रशिक्षण निदेशालय की समीक्षा बैठक होगी। 


21 तारीख को माध्यमिक शिक्षा, 22 दिसंबर को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और 23 दिसंबर को प्राथमिक शिक्षा तथा बिहार राज्यपाठय पुस्तक निगम की बैठकें होंगी। प्रधान सचिव संजय कुमार की ओर से इन सभी 10 निदेशालयों से कहा गया है कि समीक्षा बैठक में तीन माह तक के लिए अपने निदेशालय का रोड मैप तैयार कर लाएं। इसे प्रस्तुति के रूप में समीक्षा बैठक में रखाना होगा, जिसके बाद इस पर विमर्श होगा और शैक्षिक उन्नयन को लेकर रणनीति तैयार की जा सकेगी। 

Find Us on Facebook

Trending News