बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बढ़ रहे क्राइम को लेकर मुख्यमंत्री ने लगाई अधिकारियों की क्लास, अब किसी भी थाना में दर्ज होगा केस

बढ़ रहे क्राइम को लेकर मुख्यमंत्री ने लगाई अधिकारियों की क्लास, अब किसी भी थाना में दर्ज होगा केस

PATNA : बिहार में बढ़ते अपराध को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। सूबे में बढ़ रहे क्राइम के ग्राफ को लेकर मुख्यमंत्री की फजीहत हो रही थी। लिहाजा बुधवार को उन्होंने एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई और कई तरह के दिशा-निर्देश जारी किए। बता दें कि राजधानी पटना में ही हत्या और लूट की वारदात में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई थी। अपराधियों ने कई बड़े लोगों के घरों को लूट लिया था। साथ ही कई लोगों को मौत के घाट उतार डाला था।

इसी सब को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को साफ निर्देश दिया कि हर हाल में अपराध को काबू में करें। उन्होंने कहा कि थाना-थाना का खेल बंद कीजिए। किसी भी थाना में पीड़ित व्यक्ति का केस दर्ज कीजिए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि किसी भी पीड़ित व्यक्ति को दूसरे थाने का मामला बताकर उसे लौटाने की बजाए उस थाने में मामला दर्ज कर उस मामले को संबंधित थाने में रेफर करने की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। 

सीएम ने पुलिस पर हमले को लेकर चिंता जाहिर की। बालू माफिया, भू-माफिया और अन्य असामाजिक तत्वों द्वारा लगातार पुलिस पर हमला किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि पुलिस पर हमला करनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी नंबर ऑफ क्राइम के साथ ही नेचर ऑफ क्राइम का विश्लेषण करें। तय समय सीमा के अंदर जांच पूरी हो, इसका ख्याल रखा जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिसमें चार्जशीट हो गया हो, उसमें स्पीडी ट्रायल चलाई जाए।   

सूबे में बढ़ते अपराध को लेकर ही सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को हाईलेवल की बैठक की, जिसमें पुलिस मुख्यालय के तमाम बड़े अधिकारी शामिल थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के एसपी और डीएम भी बैठक में शामिल हुए।  पुलिस बल को मजबूत बनाने के लिए सीएम ने कई दिशा-निर्देश दिए। 

थानों के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध करायी जायेगी। हर थाने को संसाधन उपलब्ध कराया जायेगा ताकि जांच में दिक्कत का सामना न करना पड़े। संवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर उसकी विशेष तौर पर निगरानी की जाए। डीएम और एसपी वहां विजिट कर शांति समिति के लोगों के साथ इंटरैक्ट करें। त्योहारों का मौसम आ रहा है, इसको लेकर भी प्लानिंग बनाई जाए। 

अनुसंधान और विधि-व्यवस्था के लिए अलग-अलग पुलिस टीम बनायी जाए। दोनों टीमें अपना-अपना काम करेंगी ताकि जल्द-से-जल्द रिजल्ट सामने आए। प्रत्येक थाने में टेलीफोन, एक कंप्यूटर ऑपरेटर, दो वाहन एवं थाना प्रभारी के सहयोग के लिए हर थाना में एक थाना मैनेजर की नियुक्ति के लिए अविलंब आवश्यक कार्रवाई की जाए।

समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी के एस द्विवेदी, प्रधान सचिव, गृह आमिर सुबहानी, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सीएम के सचिव अतीश चंद्रा, मनीष कुमार वर्मा, विनय कुमार सहित राज्य पुलिस मुख्यालय के सभी वरीय अधिकारी तथा सभी प्रक्षेत्रों के आईजी उपस्थित थे।  

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 


Suggested News