कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए ईएसआई अस्पताल में 500 बेड रिजर्व, व्यवस्था में जुटा प्रबंधन

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए ईएसआई अस्पताल में 500 बेड रिजर्व, व्यवस्था में जुटा प्रबंधन

PATNA. : बिहार में तेजी से फैल रहे कोविड के मामले को लेकर बिहटा स्थित कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) अस्पताल, बिहटा में कोरोना के संक्रमित मरीजों के इलाज की व्यवस्था फिर से करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार से इस अस्पताल में राज्य के कोरोना संक्रमितों के इलाज की सुविधा पुनः शुरू करने का अनुरोध किया है।स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। जल्द ही, बिहटा स्थित इस बड़े अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का इलाज शुरू होगा।

500 बेड का होगा कोविड अस्पताल
 ईएसआई अस्पताल, बिहटा 500 बेड का कोविड अस्पताल होगा। इस अस्पताल को अगस्त 2020 में कोरोना काल के दौरान संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर कोविड अस्पताल के रूप में घोषित कर इलाज शुरू किया गया था। उस दौरान पटना और आसपास के जिलों के गंभीर संक्रमित मरीजों का इलाज संभव हो पाया था। इस अस्पताल में अत्याधुनिक आईसीयू सहित इलाज के लिए डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों की सुविधा उपलब्ध है।इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सतर्क रहने और पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया है। अभी सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कोविड वार्ड में 100- 100 बेड की व्यवस्था की गई है।वहीं पटना एम्स के कोविड वार्ड में 10 और आईसीयू वार्ड में 10-10 बेड बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूल-कॉलेज और कोचिंग भी हुए बंद

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को आगामी 11 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन पर अप्रैल के अंत तक रोक लगा दी गई है। हालांकि इसमें विवाह, श्राद्ध एवं विवाह को अलग रखा गया है। इन कार्यक्रमों के लिए अधिकतम क्रमशः 50 एवं 250 व्यक्तियों के आने की छूट प्रदान की गई है। इसके अलावा बस स्टैंड पर भीड़ को रोकने के लिए पुलिस बल की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

Find Us on Facebook

Trending News