BIHAR CRIME: श्रम विभाग की कई दुकानों में छापेमारी, मिष्ठान भंडार से मुक्त कराए गए बाल श्रमिक, मालिक पर लगा जुर्माना

BIHAR CRIME: श्रम विभाग की कई दुकानों में छापेमारी, मिष्ठान भंडार से मुक्त कराए गए बाल श्रमिक, मालिक पर लगा जुर्माना

CHHAPRA: बाल श्रमिकों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने कड़े कानून बना रखें हैं। वहीं किसी भी दुकान पर बाल श्रमिकों के पकड़े जाने पर कड़ी सजा का भी प्रावधान हैं। हालांकि इस नियम का पालन कितनी सच्चाई के साथ किया जाता है, यह बयां करने की जरूरत नहीं है। इसी कड़ी में सारण के छपरा में श्रम विभाग ने कार्रवाई की।

श्रम विभाग ने छपरा के कई दुकानों में छापेमारी अभियान चलाया। इसी क्रम में विभाग की टीम छपरा शहर के नगर थाना क्षेत्र स्थित देशबंधु मिष्ठान भंडार में छापेमारी की और वहां से बाल श्रमिक को मुक्त कराया। साथ ही दुकान के मालिक पर एफआईआर दर्ज करते हुए 50,000 का जुर्माना लगाया। अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के नियमानुसार दुकानदार को हर हाल में 20,000 का जुर्माना जमा करना होगा। आगे अन्य कार्रवाई भी होगी। फिलहाल मुक्त कराए गए बच्चे को बाल कल्याण समिति को सौंप दिया गया है।

साथ ही श्रम विभाग और बाल कल्याण समिति की तरफ से यह भी प्रयास किया जा रहा है कि बच्चे को उसके परिवार को नियमानुसार सुपुर्द कर दिया जाए। कार्रवाई में यह भी देखा जा रहा है कि बच्चा इसके बाद दोबारा बाल श्रम न करें। इसके लिए विभाग के योजनाओं के तहत लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News